Bamboo

सरकार बांस (bamboo) की खेती करने वाले किसानों की सहायता करेगीः नरेंद्रसिंह तोमर

bamboo

सरकार बांस (bamboo) के क्षेत्र में विकास की संभावनाओं का अध्ययन कर रही है।

नई दिल्ली, सरकार बांस (bamboo) की खेती करने वाले किसानों की सहायता करेगी। केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह घोषणा की। वे यहां बांस की खेती के अवसर और चुनौतियों पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन राष्ट्रीय बांस मिशन, नीति आयोग औऱ इन्वेस्ट इंडिया ने किया था।

तोमर ने कहा कि सरकार बांस (bamboo) के क्षेत्र में विकास की संभावनाओं का अध्ययन कर रही है। बांस की खेती किसानों की आय को दुगुना करने के लिए एक महत्वपूर्ण फसल बन सकती है। इससे रोजगार का अवसर बढ़ेगा तथा पूर्वोत्तर के लोगो को रोजगार का अवसर मिलेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

देश में किसानों के विकास के लिए मोदी सरकार बहुत सी योजनाओं का संचालन कर रही है। नेशनल बाम्बू मिशन (bamboo) भी उन कई योनाओं में से एक है। नेशनल बाम्बू मिशन के तहत बांस की खेती कर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत बांस की खेती कर रहे हैं तो सरकार प्रति प्लांट 120 रूपए देगी।

bamboo, Narendra singh tomar

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने 2018 में बांस (bamboo) को पेड़ की श्रेणी से हटा दिया था। अब कोई भी व्यक्ति किसी रोक-टोक के बिना सरलता से बांस की खेती कर सकता है। हालाकि यह निजी जमीनों के लिए ही किया गया है। वन विभाग में इसकी छूट नहीं है, वहां वन का कानून लागू होगा। सरकारी नर्सरी से प्लांट फ्री में ही उपलब्ध करवाया जाएगा। वहां इनकी 136 प्रजातियां हैं।

यह भी पढ़े….Petrol rate: 3 दिन के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, जानें आपके शहर में क्या है कीमत