PM modi speech

NEP One Year: जानें शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर क्या बोले पीएम, पढ़ें पूरी खबर

NEP One Year: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर देश को संबोधित किया

नई दिल्ली, 29 जुलाईः NEP One Year: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर देश को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद प्रधान भी शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक साल पूरा होने पर सभी देशवासियों और सभी विद्यार्थियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

PM Education policy

NEP One Year: उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करना आजादी के अमृत महोत्सव का प्रमुख हिस्सा बन गया है। भविष्य में हम कितना आगे जायेंगे कितनी ऊंचाई प्राप्त करेंगे यह इस बात पर निर्भर करेगी कि हम अपने युवाओं को वर्तमान में कैसी शिक्षा दे रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Mary Kom: टूटा हर भारतीय का सपना, मैरीकॉम टोक्यो ओलंपिक से बाहर

पीएम ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति युवाओं को ये विश्वास दिलाती है कि देश अब पूरी तरह से उनके और उनके हौसलों के साथ हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को किसी भी तरह के दबाव से मुक्त रखा गया हैं। 21 वीं सदी का आज का युवा अपनी व्यवस्थाएएं, अपनी दुनिया खुद अपने हिसाब से बनाना चाहता है।

उन्होंने कहा कि हमने स्थानीय भाषाओं को भी प्रमुखता देने का फैसला लिया है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब तमिल, मराठा, बांग्ला समेत 5 भाषाओं में शुरू होने वाली है। इसके अलावा कुल 11 भाषाओं में इंजीनियरिंग के कोर्स का अनुवाद शुरू हो चुका है। इसका सबसे ज्यादा लाभ देश के गरीब और मिडिल क्लास के स्टूडेंट्स को होगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें