Banner DKA 600x337 1

Minor married to dogs: लो बोलो! यहां नाबालिग बच्चों की कुत्ते संग करा दी गई शादी; वजह जान हो जाएंगे हैरान

Minor married to dogs: ओडिशा के बालासोर में ‘बुरी आत्माओं से बचने’ के लिए दो नाबालिग बच्चों का आवारा कुत्तों से विवाह करा दिया गया

नई दिल्ली, 19 अप्रैलः Minor married to dogs: आज हम 21वीं सदी के दौर में जी रहे हैं। किंतु इसके बावजूद दुनिया में अंधविश्वास खत्म नहीं हुआ हैं। ऐसे ही अंधविश्वास का एक मामला ओडिशा से सामने आ रहा हैं। दरअसल, ओडिशा के बालासोर में बुरी आत्माओं से बचने के लिए दो नाबालिग बच्चों का आवारा कुत्तों से विवाह करा दिया गया हैं। कहा जा रहा है कि तपन सिंग पुत्र दारी सिंग जिसकी उम्र केवल 11 साल हैं उसकी शादी मादा कुत्ते से करा दी गई। वहीं 7 साल की लक्ष्मी का विवाह नर कुत्ते से करा दिया गया।

Minor married to dogs: देश-दुनिया में सैंकड़ों की संख्या में ऐसे लोग मौजूद हैं जो तरह-तरह के अंधविश्वासों पर भरोसा करते हैं और उसकी आड़ में सही-गलत का फर्क भूल जाते हैं। ओडिशा में भी ‘सिंग’ बंधसाही गांव के ‘हो’ आदिवासियों के बीच कुछ ऐसी ही परंपरा है। यहां इनके बच्चों के ऊपरी जबड़े में पहला दांत निकला तो इन्होंने उनकी शादी के लिए आवारा कुत्तों की तलाश शुरू कर दी।

खतरा टालने के लिए है ये परंपरा

‘हो’ आदिवासी समुदाय के लोगों का मानना है कि बच्चों के ऊपरी जबड़े में पहला दांत निकलना अशुभ होता है। इसी समस्या को हल करने के लिए आदिवासी समुदाय के लोग अपने बच्चों की शादी कुत्ते से करा देते हैं। गांव के 28 वर्षीय स्नातक सागर सिंग ने बताया कि सामुदायिक परंपराओं के अनुसार, दो नाबालिग बच्चों की कुत्तों से शादी रचाई गई और एक सामुदायिक दावत का आयोजन भी किया गया।

शादी की रस्में सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक चलती रहीं। उन्होंने कहा कि समुदाय की मान्यता है कि ‘शादी’ होने के बाद जो भी बुराई हो सकती है, वह बच्चों से कुत्तों में चली जाएगी। किंतु इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

पहले भी हुआ है ऐसा

बता दें कि इससे पहले भी बालासोर से बच्चों की कुत्तों से शादी कराने का मामला सामने आ चुका है। कुछ दिन पहले ही मछुआ सिंह के छह साल के बेटे और मानश सिंह की पांच साल की बेटी के पहले जबड़े के ऊपरी हिस्से में दांत निकला था। तब भी इन दो नाबालिगों की कुत्तों से शादी कर दी गई थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Jalabhishek of ramlala: इस तारीख को होगा रामलला का भव्य जलाभिषेक, 156 देशों से पहुंचा जल…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें