Valsad institue

MDDTI: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने वलसाड में मल्टी डिसिप्लिनरी डिविजनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूटका वर्चुअल माध्यम से किया उद्घाटन

MDDTI: यह संस्‍थान कर्मचारियों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करेगा,जो अंतःविषय और परस्पर क्रियात्मक होगा

अहमदाबाद, 21 मई: MDDTI: पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल द्वारा वलसाड में एक मल्टीडिसिप्लिनरी डिविजनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (एमडीडीटीआई) की स्थापना की गयी है। यह ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट मुंबई सेंट्रल मंडल के समूह ‘ग’ और समूह ‘घ’ श्रेणी के कर्मचारियों को उनके संबंधित व्यावसायिक क्षेत्र में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यह इंस्टिट्यूट पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल के कुशल मार्गदर्शन में स्थापित किया गया है। श्री कंसल ने 20 मई, 2021 को वर्चुअल माध्‍यम से एमडीडीटीआई का उद्घाटन किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इंस्टिट्यूट की स्थापना रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई है।  (MDDTI) इस इंस्टिट्यूट में प्रशासनिक ब्लॉक, कैंटीन, पुस्तकालय, कंप्यूटर केंद्र, सभागार, चिकित्सा कक्ष, व्यायामशाला, मनोरंजन कक्ष आदि हैं। वलसाड स्थित इस इंस्टिट्यूट की स्थापना 2.75 करोड़ रुपये की लागत से की गई है। वलसाड इंस्टिट्यूट में एक दो मंजिला छात्रावास का भी निर्माण किया जा रहा है, जिसके सितंबर 2021 में पूर्ण होने की संभावना है और इसमें प्रशिक्षुओं के लिए 100 बिस्तरों का प्रावधान है। इस तरह के इंस्टिट्यूट का मूल उद्देश्य मुंबई सेंट्रल मंडल के कर्मचारियों के लिए तकनीकी पाठ्यक्रम प्रदान करने की दृष्टि से एक कोर प्रशिक्षण संस्थान उपलब्‍ध कराना है।

यह भी पढ़े…..Varanasi model: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना कॉल में बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रबंधन के लिए “वाराणसी मॉडल” की कि सराहना

एमडीडीटीआई (MDDTI) में प्रशिक्षण का उद्देश्य नवीनतम तकनीकी पद्धतियों और नई आवश्यकताओं के अनुरूप ट्रेनिंग प्रदान करना है। वलसाड संस्थान में कुछ पाठ्यक्रम पहले ही तैयार किए जा चुके हैं और ऐसा एक पाठ्यक्रम एक सप्ताह में शुरू भी किया जाना है।  पाठ्यक्रम अंतःविषय और परस्पर क्रियात्मक होंगे, जो एमडीडीटीआई में प्रशिक्षण के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे। संस्‍थान में परिवहन और शहरी परिवहन का क्रमिक विकास, देश की अर्थव्यवस्था में भारतीय रेलवे की भूमिका, सूचना प्रौद्योगिकी, संगठन व्यवहार और नेतृत्व आदि जैसे विषय होंगे।

MDDTI
पहली तस्वीर वलसाड स्थित मल्टीडिसिप्लिनरी डिविजनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (एमडीडीटीआई) की है। दूसरी और तीसरी तस्वीर एमडीडीटीआई स्थित व्यायामशाला और अध्ययन कक्ष की है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि समय और प्रौद्योगिकी में बदलाव के साथ, कर्मियों को अपने क्षेत्र में रि-स्किल होने की जरूरत होती है, इसलिए इस तर्ज पर पाठ्यक्रमों की योजना बनाई गई है। एमडीडीटीआई का लाभ मुंबई मंडल के नए भर्ती कार्मिकों को कक्षा के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान करना, सेवारत कर्मचारियों को नवीनतम नियमों, विनियमों और वर्किंग कंडिशन के साथ अद्यतित करने के लिए पुनश्चर्या प्रशिक्षण, पदोन्नति के लिए पात्र कर्मचारियों को चयन पूर्व प्रशिक्षण प्रदान करना है।

वर्तमान में प्रदान किए गए प्रशिक्षण को रिकॉर्ड किया जाएगा और एमएमसीटी लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से साझा किया जाएगा, जिसे कर्मचारियों द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से देखा जा सकता है। एडवांस एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट पावर बीआई टूल में एक ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था, जिसमें मुंबई सेंट्रल मंडल के 100 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया। यह प्रशिक्षण सप्ताहांत में दिया गया था, जिसे अधिकारियों और कर्मचारियों का अच्छा प्रतिसाद मिला।  फ्रंटलाइन कर्मचारियों के स्किल को बढ़ाने के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण की योजना बनाई गई है।

Whatsapp Join Banner Eng

ठाकुर ने आगे बताया कि इस (MDDTI) ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की स्थापना प्रशिक्षण के इसे एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए की गई है। रेलवे वर्तमान स्थिति से वांछित स्थिति में जाने के लिए कई रणनीतिक कदम उठा रहा है।  नीति आयोग के अनुसार, प्रत्येक रेलवे जोन में एक क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान होना चाहिए और पश्चिम रेलवे का यह संस्थान उज्‍जैन में होगा। प्रत्येक मंडल में एक एमडीडीटीआई होना चाहिए और कारखानों में एक बुनियादी प्रशिक्षण केंद्र भी होना चाहिए। अहमदाबाद संस्थान का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, जबकि रतलाम और भावनगर मंडल का कार्य भी 80 प्रतिशत तक पूर्ण हो चुका है। इस वर्ष 5 मंडलों में ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने की योजना है। कारखानों के लिए बुनियादी प्रशिक्षण केंद्र परेल, दाहोद और प्रतापनगर कारखानों में शुरू किया जाएगा।

यह इंस्टिट्यूट सभी विभागों के कर्मचारियों के लिए होगा।  कंसल ने मुंबई मंडल द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और सुझाव दिया कि चलाये जा रहे पाठ्यक्रमों के लिए समय सीमा के साथ एक कैलेंडर बनाया जाए जो पाठ्यक्रमों की योजना और निष्पादन के साथ-साथ कर्मचारियों के अग्रिम नामांकन में मदद करेगा। एमडीटीआई, वलसाड के विभिन्न पहलुओं के बारे में एक विस्तृत पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रस्‍तुत किया गया।  इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक, प्रधान विभागाध्यक्ष, मंडल रेल प्रबंधक एवं अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्‍यम से बैठक में उपस्थित हुए।