money

Maharashtra swadhar yojana: इस राज्य में छात्रों को 51 हजार रुपए दे रही सरकार, जानें कैसे उठाएं लाभ…

Maharashtra swadhar yojana: इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई हैं और योजना का नाम स्वाधार योजना है

मुंबई, 03 दिसंबरः Maharashtra swadhar yojana: छात्रों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विविध योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं के तहत सरकार छात्रों को पढ़ाई की सुविधा के साथ आर्थिक मदद भी पहुंचाती है। इस बीच ऐसी ही एक योजना छात्रों के लिए शुरू की गई है, जो छात्र के रहने और खाने पीने का खर्च उठाती है। इस योजना के तहत छात्रों को 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। गरीब परिवार के छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई हैं और योजना का नाम स्वाधार योजना है। महाराष्ट्र स्वाधार योजना का उद्देश्य है कि कोई भी छात्र पढ़ाई से वंचित न रह सके। हालांकि, दूसरे शहर में पढ़ने वाले गरीब परिवार के बच्चों को कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ओर से छात्रावास की सुविधा दी जाती है, लेकिन अगर हॉस्टल की सुविधा नहीं मिलती है तो इस योजना के तहत लाभ लिया जा सकता है।

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति, नव बौद्ध कैटेगरी के उन छात्रों को सहायता दी जाएगी, जिन्होंने कम से कम कक्षा दसवीं तक की पढ़ाई की है। इसके बाद की पढ़ाई के लिए महाराष्ट्र सरकार की तरफ से स्वाधार योजना के तहत 51 हजार की सहायता राशि दी जाती है।

Advertisement

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

  • आवेदक को सबसे पहले महाराष्ट्र समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद, आवेदक को होम पेज पर जाकर स्वधार योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म पूरी तरह से भरकर जरूरी दस्तावेज इसके साथ लगाकर संबंधित समाज
  • कल्याण कार्यालय में जमा कर दें।
  • आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अगर आप भी इस योजना के तहत अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जरूर होना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा….. Big changes before the MCD elections in delhi: दिल्ली में नगर निगम चुनाव से पहले हुए बड़े बदलाव, आपका जानना बेहद जरूरी…

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.