Kawand yatra

Kanwar yatra 2022: गृह मंत्रालय ने सावन की कांवड़ यात्रा को लेकर जारी की एडवाइजरी, पढ़ें पूरी खबर

Kanwar yatra 2022: कांवड़ यात्रा के दौरान कट्टरपंथियों से खतरे का अंदेशा जताया था, जानें एडवाइजरी के बारे में…

नई दिल्ली, 15 जुलाईः Kanwar yatra 2022: देश में सावन का महीना शुरू हो चुका हैं। इस दौरान शिवभक्त कांवड़ लेकर हरिद्वार जाते हैं। जहां वे गंगा नदी से जल लेकर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। वैसे तो हर वर्ष इसका आयोजन होता था, लेकिन कोरोना की वजह से पिछले दो सालों से कड़े नियमों के बीच हो रहा था। किंतु इस वर्ष कोरोना के कम होते खतरे को देखते हुए बड़ी संख्या में शिवभक्त सावन के मेले में पहुंच सकते हैं। इसको लेकर केंद्र सहित कई राज्य की सरकारें तैयार हैं।

जानकारी के अनुसार कांवड़ यात्रा को लेकर गृहमंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की हैं। यह एडवाजरी इंटेलिजेंस ब्यूरो की थ्रेट रिपोर्ट के आधार पर जारी की गई हैं। सूत्रों के मुताबिक आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) ने कांवड़ यात्रा के दौरान कट्टरपंथियों से खतरे का अंदेशा जताया था। मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में राज्य सरकारों से कहा गया है कि कावड़ यात्रा को लेकर किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए अधिक से अधिक पुलिस बल तैनात किया जाए।

क्या आपने यह पढ़ा….. Ganpati special train: अहमदाबाद और कुडाल के बीच चलेगी गणपती फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, जानें विस्तार से….

Kanwar yatra 2022: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों को कावड़ यात्रा के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। वहीं रेलवे बोर्ड को भी ट्रेनों में खतरे को देखते हुए सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

यात्रा से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन 

बता दें कि कांवड़ मेले को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने भी विशेष तैयारी की है। उत्तराखंड पुलिस के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि, “इस बार कांवड़ मेले के लिए प्रशासन ने विशेष प्रबंध किये हैं। कांवड़ मेला-2022 में राज्य में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा पंजीकरण के लिए पोर्टल खोला गया है।” उन्होंने कहा कि सभी भक्त पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर ही यहां आएं, इससे वे कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं और सुगम और सुरक्षित यात्रा के बाद अपने घर को वापसी कर सकेंगे।

Hindi banner 02