Mobile tips

Kerala internet service news: इस राज्य के पास है अब अपनी खुद की इंटरनेट सर्विस, देश का ऐसा पहला राज्य बना

Kerala internet service news: केरल देेश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा

नई दिल्ली, 15 जुलाईः Kerala internet service news: आजकल नौजवानों से लेकर छोटे बच्चों तक में स्मार्टफोन की लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं। बेशक स्मार्टफोन बिना इंटरनेट के अधूरा हैं। इस बीच केरल भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसके पास खुद की अपनी इंटरनेट सेवा हैं। राज्य के मुख्यमंत्री ने इसका ऐलान किया हैं। उन्होंने कहा कि केरल देेश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा हैं।

जानकारी के अनुसार ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड को दूरसंचार विभाग से इंटरनेट सेवा प्रदाता लाइसेंस मिल गया हैं। इस लाइसेंस के बाद अब राज्य के हर गांव और कस्बे तक इंटरनेट की पहुंच संभव हो जाएगी। मालूम हो कि केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड राज्य में हर शख्स की इंटरनेट तक पहुंच सुनिश्चित करने की सरकार की महत्वाकांक्षी आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर योजना हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kanwar yatra 2022: गृह मंत्रालय ने सावन की कांवड़ यात्रा को लेकर जारी की एडवाइजरी, पढ़ें पूरी खबर

राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि लाइसेंस मिलने के बाद समाज में डिजिटल विभाजन को पाटने के लिए परिकल्पित परियोजना अपना कामकाज शुरू कर सकती हैं। उन्होंने इस योजना के तहत पूरे राज्य में इंटरनेट का जाल फैलाने की तरफ भी इशारा किया हैं।

बता दें कि KFON योजना को लेकर राज्य में काफी वक्त से काम चल रहा था। 2019 में करीब 1548 करोड़ की इस योजना को शुरू करने की बात हुई थी। उस वक्त इंटरनेट को मूलभूत अधिकार के तौर पर लोगों को देने की बात कही गई थी। सरकार की ओर से कहा गया था कि हर व्यक्ति और गांव तक इंटरनेट की पहुंच होनी चाहिए, ये लोगों का मूल अधिकार हैं।

Hindi banner 02