Prime Minister of Japan visits India

Japan PM visits india: चीन के साथ तनाव के बीच जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा राजकीय दौरे पर भारत पहुंचे

Japan PM visits india: क्वाड और यूक्रेन पर जापान के पीएम किशिदा की भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अहम चर्चा हो सकती है

रिपोर्टः प्रीति साहू

नई दिल्ली, 19 मार्चः Japan PM visits india: यूक्रेन में जारी युद्ध और चीन के साथ तनाव के बीच जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचे (Japan PM visits india) हैं। यात्रा के दौरान, जापानी प्रधानमंत्री अगले पांच वर्षों में 42 बिलियन के निवेश की घोषणा करेंगे। क्वाड और यूक्रेन पर पीएम किशिदा की भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अहम चर्चा हो सकती है। 2022 में, जापानी प्रधानमंत्री भारत की यात्रा करने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे।

किशिदा (Japan PM visits india) भारत को 2.5 अरब का कर्ज देने के लिए भी राजी हो सकते हैं। 2014 में शिंजो आबे के प्रधान मंत्री के रूप में जापानी निवेश का एक प्रमुख लक्ष्य तैयार किया गया था। मौजूदा निवेश की घोषणा करते हुए किशिदा शिंजो आबे को पीछे छोड़ देंगी। शिंजो आबे ने जहां 3.5 ट्रिलियन येन के निवेश की घोषणा की, वहीं अब वह 5 ट्रिलियन का निवेश करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Punjab government employment decision: पंजाब सरकार की पहली कैबिनेट में रोजगार पर बड़ा फैसला, इतने हजार लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरियां

जापान वर्तमान में भारत को अपने शहरी बुनियादी ढांचे के विकास में सहायता कर रहा है। इसके अलावा जापान की मदद से भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर भी काम चल रहा है। जापानी पीएम दो दिनों के लिए भारत में रहेंगे। यह भारत और जापान के बीच 14वां शिखर सम्मेलन है, जो साढ़े तीन साल की अवधि के बाद होने जा रहा है। किशिदा ने 4 अक्टूबर 2021 को प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी। यात्रा के दौरान किशिदा और पीएम मोदी दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करेंगे।

इस साल का क्वाड लीडर्स समिट जापान में होने जा रहा है। माना जा रहा है कि समिट में शिरकत करने के लिए पीएम मोदी जापान जाएंगे. चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय पीएम का जापान दौरा अहम हो सकता है. जापान और भारत अब रक्षा के क्षेत्र में भी बड़े पैमाने पर सहयोग की तैयारी कर रहे हैं।

Hindi banner 02