Human flying drone

Human-flying drone prepared in india: भारत में पहली बार तैयार हुआ इंसानों को लेकर उड़ने वाला ड्रोन, जानें इसकी विशेष क्षमताएं

Human-flying drone prepared in india: भारत में बने पायलट-रहित इस ड्रोन को भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया हैं

नई दिल्ली, 21 जुलाईः Human-flying drone prepared in india: भारत ने पहली बार इंसानों को लेकर उड़ने वाला ड्रोन तैयार कर लिया हैं। भारत में बने पायलट-रहित इस ड्रोन को भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया हैं। पूरी तरह परीक्षण के बाद लड़ाई में पहली बार भारतीय नौसेना युद्धपोतों पर इस्तेमाल करेगी। इसके पश्चात यह इंसानों को ले जाने हेतु इस्तेमाल होगा। कुछ दिनों पहले नई दिल्ली में आयोजित स्वावलंबन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इसका प्रदर्शन किया गया।

जानकारी के अनुसार प्रदर्शन के दौरान पायलट-रहित इस ड्रोन ने जमीन से लगभग दो मीटर ऊपर उड़ान भरी और फिर वापस उतरने से पहले आगे बढ़ गया। इस स्वदेशी ड्रोन ‘वरुण’ को स्टार्टअप ‘सागर डिफेंस’ ने बनाया हैं। वहीं दूसरी ओर इंसान को सिर्फ इसमें बैठना होगा और इसके अलावा उसे कुछ नहीं करना हैं। ड्रोन खुद ही उसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाए। ड्रोन को रिमोट की सहायता से संचालित किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Seasonal diseases due to rain in mumbai: मायानगरी में भारी बारिश ने बढ़ाई मौसमी बीमारियां, इन बीमारियों के बढ़े मरीज…

Human-flying drone prepared in india: सागर डिफेंस इंजीनियरिंग के संस्थापक और सीईओ निकुंज पाराशर ने एक इंटरव्यू में कहा कि ‘वरुण’ का उपयोग शुरुआत में नौसेना में सामानों की ढुलाई में किया जाएगा। इसमें चार ऑटो पायलट मोड हैं, कुछ रोटर के खराब होने की स्थिति में भी लगातार उड़ने की क्षमता को बरकरार रखते हैं। फिलहाल जमीन पर इसका ट्रायल हो चुका हैं, हम अगले तीन महीने में इसका समुद्री निरीक्षण करेंगे।

ड्रोन की विशेष क्षमताएं

  • एक बार उड़ान भरकर 25 किलोमीटर तक जा सकता हैं
  • 130 किलो तक का सामान या लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जानी की क्षमता
  • जमीन से दो मीटर ऊपर उड़ेगा
  • समय सीमा 25 से 33 मिनट
Hindi banner 02