Seasonal diseases In mumbai

Seasonal diseases due to rain in mumbai: मायानगरी में भारी बारिश ने बढ़ाई मौसमी बीमारियां, इन बीमारियों के बढ़े मरीज…

Seasonal diseases due to rain in mumbai: भारी बारिश के कारण मुंबई में इन्फ्लूएंजा एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) और गैस्ट्रोएंटेराइटिस के मरीजों की संख्या में वृद्धि

मुंबई, 21 जुलाईः Seasonal diseases due to rain in mumbai: मायानगरी (मुंबई) में पिछले दिनों हुई लगातार बारिश से जहां लोगों की राहत मिली हैं। वहीं दूसरी ओर कई मौसमी बीमारियां के मामले में इजाफा हुआ हैं। सूत्रों के अनुसार इस महीने के पहले दो हफ्तों में भारी बारिश के कारण इन्फ्लूएंजा एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) और गैस्ट्रोएंटेराइटिस के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी हैं। हालांकि नगर निगम के अधिकारियों ने कहा है कि बढ़ोत्तरी फिलहाल चिंता की बात नहीं है, किंतु लोगों को बारिश से संबंधित बीमारियों के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं।

Seasonal diseases due to rain in mumbai: एक रिपोर्ट के अनुसार इन्फ्लूएंजा एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) के मामले जून में दो से बढ़कर जुलाई में 11 हो गए हैं। कुल मिलाकर शहर में अब तक इस साल स्वाइन फ्लू के 15 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ.वसंत नागवेकर ने कहा कि यदि रोगी फ्लू के उपचार के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो डॉक्टरों को इन्फ्लूएंजा एच1एन1 का टेस्ट कराना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Arvind kejriwal on surat tour: अरविंद केजरीवाल आज सूरत के दौरे पर, यहां जानें पूरा कार्यक्रम

इस महीने गैस्ट्रोएंटेराइटिस के 340 से अधिक मामले दर्ज किए गए

वहीं नागरिक आंकडों से मालूम होता है कि इस महीने गैस्ट्रोएंटेराइटिस के 340 से अधिक और हेपेटाइटिस के 38 मामले सामने आए हैं। हालांकि लेप्टोस्पायरोसिस के मामलों में वृद्धि की आशंका थी, किंतु कोई बढ़ोत्तरी नहीं देखी गई क्योंकि एक दर्जन से कम मामले दर्ज किए गए हैं।

Hindi banner 02