Gyanvapi Mosquie

Gyanvapi masjid case: ज्ञानवापी मस्जिद मामले का अभी नहीं हुआ समाधान, जानें कब होगी अगली सुनवाई

Gyanvapi masjid case: ज्ञानवापी मस्जिद मामले की अगली सुनवाई अक्टूबर के पहले हफ्ते में होगी

नई दिल्ली, 21 जुलाईः Gyanvapi masjid case: ज्ञानवापी मस्जिद मामले (Gyanvapi masjid case) में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस पीएल नरसिम्हा की बेंच सुनवाई कर रही है। कोर्ट में मस्जिद कमेटी की तरफ से बताया गया कि रूल 7/11 के तहत निचली अदालत में बहस चल रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद पक्ष से कहा है कि निचली कोर्ट का आदेश आने दीजिए। आपके कानूनी रास्ते को हम खुला रखेंगे। मान लीजिए अगर निचली अदालत का फैसला आपके खिलाफ आता है तो फिर आपके पास कानूनी विकल्प है। मामले की अगली सुनवाई अक्टूबर के पहले हफ्ते में होगी।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हम निचली अदालत को निर्देश देते है कि वह प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई पूरी कर फैसला करें। अहमदी मस्जिद कमेटी की तरह से वकील ने कहा कि सर्वे कमीशन की नियुक्ति को लेकर हम बहस कर रहे हैं। इस मामले में कमिश्नर की नियुक्ति सही नहीं हैं। ये कमिश्नर की नियुक्ति का मामला नहीं हैं। हाईकोर्ट का आदेश कमिश्नर की नियुक्ति का सही नहीं था। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि आप अपनी आपत्तियां जाहिर करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. MLA anant singh jailed 10 years: बाहुबली विधायक अनंत सिंह को एक और मामले में हुई 10 साल की जेल, पढ़ें पूरा मामला

कथित शिवलिंग की पूजा के अधिकार की मांग वाली याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस पर वकील हरि शंकर जैन ने कहा कि जब मस्जिद के भीतर शिवलिंग पाया गया है तो कार्बन डेटिंग कराई जाए और जिओलॉजिकल सर्वे कराया जाए। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि आप अनुच्छेद 32 में आए हैं। जबकि निचली अदालत में मामला चल रहा है।

Gyanvapi masjid case: सुप्रीम कोर्ट ने याचिका वापस लेने की मंजूरी दे दी है। वकील ने कहा कि वो सावन के महीने में ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी मामला लंबित है। हम ऐसे में कैसे आपको सुनें। आप अपनी याचिका को वापस लें। सुप्रीम कोर्ट ज्ञानवापी मामले की सुनवाई अक्टूबर के पहले सप्ताह में करेगा।

Hindi banner 02