CM kejriwal vaccine center

Every booth vaccination center: दिल्ली सरकार का नया नारा ‘जहां बूथ, वहां वैक्सीनेशन’

Every booth vaccination center: दिल्ली सरकार ‘जहां बूथ, वहां वैक्सीनेशन’ अभियान चलाकर चार हफ्ते में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाएगी: अरविंद केजरीवाल

वैक्सीनेशन सेंटर पर कम लोग आ रहे हैं, इसीलिए दिल्ली सरकार ने अब घर-घर जाने का निर्णय लिया है- अरविंद केजरीवाल

  • दिल्ली के सभी वार्डों में पोलिंग बूथ पर वैक्सीन लगाई जाएगी, लोगों को सेंटर तक लाने के लिए ई-रिक्शा का इंतजाम किया गया है- अरविंद केजरीवाल
  • आज से 70 वार्डों में अभियान की शुरूआत की जा रही है, पूरी दिल्ली में 70-70 वार्डों में एक साथ अभियान चलाया जाएगा – अरविंद केजरीवाल
  • बीएलओ की टीम घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन का स्लाॅट देगी और जो वैक्सीन लगवाने से इन्कार करेंगे, उन्हें वैक्सीनेशन के लिए समझाएगी – अरविंद केजरीवाल
  • जब 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए पर्याप्त वैक्सीन मिल जाएगी, तब हम इसी तरह से दो बार अभियान चलाकर उन्हें भी वैक्सीन लगा देंगे- रविंद केजरीवाल
  • मेरी अपील है कि सभी लोग बढ़-चढ़कर वैक्सीन लगवाएं, यही एक तरीका है, जिससे हम अपनी दिल्ली को कोरोना से बचा सकते हैं- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 07 जून: Every booth vaccination center: दिल्ली सरकार, दिल्ली के 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को अगले चार हफ्ते के अंदर वैक्सीन की पहली डोज लगा देगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आज से ‘जहां बूथ, वहां वैक्सीनेशन‘ अभियान शुरू किया जा रहा है। वैक्सीनेशन सेंटर पर कम लोग आ रहे हैं, इसलिए दिल्ली सरकार ने लोगों के घर-घर जाने का निर्णय लिया है। दिल्ली के सभी वार्डों में स्थित पोलिंग बूथ पर वैक्सीन लगाई जाएगी। लोगों को सेंटर तक लाने के लिए बड़ी संख्या में ई-रिक्शे का इंतजाम किया गया है।

सीएम ने कहा कि आज से 70 वार्डों में शुरू हुए अभियान के तहत बीएलओ की टीम घर-घर जाकर (Every booth vaccination center) पात्र लोगों को वैक्सीनेशन का स्लाॅट देगी और जो वैक्सीन लगवाने से इन्कार करेंगे, उन्हें इसके लिए समझाया जाएगा। जब 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए पर्याप्त वैक्सीन मिल जाएगी, तब हम इसी तरह से दो बार अभियान चलाकर उन्हें भी वैक्सीन लगा देंगे। सीएम ने अपील करते हुए कहा कि सभी लोग बढ़-चढ़कर वैक्सीन लगवाएं। यही एक तरीका है, जिससे हम अपनी दिल्ली को कोरोना से बचा सकते हैं।दिल्ली में 45 साल से अधिक उम्र के करीब 30 लाख लोगों को अभी पहली डोज लगनी है- अरविंद केजरीवाल

Whatsapp Join Banner Eng

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीनेशन को लेकर आज महत्वपूर्ण डिजिटल प्रेस कांन्फ्रेंस की। सीएम ने कहा कि 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए आज से दिल्ली में विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है, जिसका नाम(Every booth vaccination center) ‘जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन’ है। इस अभियान के तहत हमारा उद्देश्य है कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई। मुझे लगता नहीं है कि वैक्सीन की कमी होगी, क्योंकि 45 साल से ऊपर की उम्र के लिए फिलहाल केंद्र सरकार वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई, तो इस अभियान के तहत चार हफ्तों में 45 साल से ऊपर की उम्र के हर व्यक्ति को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएगी।

दिल्ली में 45 साल के ऊपर की उम्र के लगभग 57 लाख लोग हैं। इसमें से 27 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। अभी 30 लाख लोग बचे हैं। इन 30 लाख लोगों को अब पहली डोज लगानी है। हमने दिल्ली में 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए जितने भी वैक्सीनेशन सेंटर खोलें (Every booth vaccination center)हैं, उसमें लोग बहुत कम आ रहे हैं, जिसकी वजह से कर्मचारी काफी समय तक खाली रहते हैं और काफी दवाई बच जाती है। इसी के मद्देनजर यह तय किया गया कि लोगों का इंतजार किए बिना अब हमें लोगों तक जाना पड़ेगा। अब हमें लोगों के घर-घर जाना पड़ेगा। इस अभियान के तहत हम लोगों के घर-घर जाएंगे।

यह भी पढ़े…..Karni Sena: राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने गृहमंत्री प्रदीप सिंह जाड़ेजा के खिलाफ लगाये गंभीर आरोप

 दिल्ली के 70-70 वार्डों में अभियान चलाया जाएगा, आज 70 वार्डों में इसकी शुरूआत की गई है- अरविंद केजरीवाल
सीएम ने बताया कि इस अभियान के तहत हम लोगों को जाकर कहेंगे कि जहां आप वोट डालने जाते हैं। यह सबको पता है कि वे कहां वोट डालने जाते हैं। जहां आप वोट डालने जाते हो, आप वहीं पर जाइए, हमने आपके वैक्सीनेशन का वहीं पर इंतजाम किया हुआ है। पोलिंग सेंटर घरो के बहुत पास होता है और वाकिंग डिस्टेंस पर होता है, तो लोग बड़े आराम से चलकर वहां पर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इस पूरे अभियान का खाका इस तरह से तैयार किया गया है- दिल्ली में 272 वार्ड हैं और दो विधानसभा ऐसी हैं, जहां पर वार्ड नहीं हैं। अगर मोटे-मोटे तौर पर वहां भी चार-चार वार्ड मान लें, तो यह कुल 280 वार्ड होते हैं।

इस तरह, दिल्ली में मोटे तौर पर 280 वर्ड होते हैं। आज से दिल्ली के 70 वार्ड के अंदर यह अभियान शुरू किया जाएगा और हर हफ्ते 70-70 वार्ड अंदर यह अभियान चलाया जाएगा। इस तरह यह (Every booth vaccination center) अभियान चार हफ्ते के अंदर यह अभियान पूरा हो जाएगा। आज अभियान का पहला दिन है। आज जिन 70 वार्ड के अंदर इस अभियान की शुरुआत की जा रही है, वहां के बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को आज प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह बीएलओ अगले दो दिन तक अपने-अपने बूथ में हर घर में जाएंगे। हर घर में जाकर उनसे पूछेंगे कि आपके घर में 45 साल से ऊपर की उम्र के कौन हैं? उनके पास मतदाता सूची भी होगी। इससे भी पता चल जाता है कि 45 साल से ऊपर के कौन हैं? लेकिन मान लीजिए कि किसी का वोट नहीं बना हुआ है, तब भी उस बूथ के अंदर आने वाले सभी घरों को कवर किया जाएगा।

हर घर में जाकर पूछेंगे कि आपके घर में 45 साल से ऊपर के कौन हैं। क्या उनको वैक्सीन लग चुकी है? अगर उन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाए हैं, तो बीएलओ उन्हें वैक्सीनेशन का स्लाॅट देकर आएंगे कि आप अपने पोलिंग स्टेशन पर इतने बजे आकर वैक्सीन लगवा लीजिएगा। अलग-अलग लोगों को अलग-अलग स्लाॅट्स मिलते जाएंगे।

स्लाॅट मिलने के बावजूद जो लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आएंगे, उनके पास दोबारा हमारी टीम जाएगी- अरविंद केजरीवाल
सीएम ने आगे कहा कि जो लोग बिल्कुल ही मना कर देंगे कि हमें वैक्सीन नहीं लगवानी है, तो (Every booth vaccination center) बूथ लेवल ऑफिसर उनको मनाने की कोशिश करेंगे कि वैक्सीन लगवा लीजिए। कोरोना के खिलाफ यही एक प्रभावी उपाय है। घर-घर केवल बीएलओ ही नहीं जाएंगे, बल्कि इसके लिए दो-दो, तीन-तीन लोगों की टीम बनाई जा रही है। साथ ही हर बूथ लेवल ऑफिसर के साथ सिविल डिफेंस वालंटियर को भी लगाया जा रहा है। हर एक व्यक्ति के घर पर दो-दो, तीन-तीन लोगों की टीम जाएगी और उनको स्लाॅट्स देकर आएगी।

आज बूथ लेवल (Every booth vaccination center) ऑफिसर की ट्रेनिंग हो रही है। कल यह लोग अपने-अपने बूथ के अंतर्गत घर-घर में जाएंगे और परसों के स्लाॅट्स देकर आएंगे। ये परसों भी जाएंगे और अगले दिन का स्लाॅट देकर आएंगे। दो दिन घूमकर बीएलओ अपना बूथ पूरा कर लेंगे और अगले दो दिन के अंदर उनको वैक्सीन लगेगी। फिर हम यह देखेंगे कि जिन-जिन को हमने स्लॉट्स दिया था, वे सब लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आए या नहीं आए। जो लोग नहीं आए, उनके घर में दोबारा जाएंगे और उनको कहेंगे कि प्लीज आइए, वैक्सीन लगवाइए।

अगले दो दिन में उनके घर को पूरा किया जाएगा। इस तरह, 70 वार्ड में पांच दिन की यह साइकिल (चक्र) चलेगी और फिर अगले हफ्ते फिर अगले 70 बोर्ड के अंदर यह अभियान चलेगा। इस तरह से यह पूरी दिल्ली को एक साथ कवर करने का पूरा प्लान बनाया गया है। चार हफ्ते के बाद हम अधिकारिक तौर पर कह पाएंगे कि दिल्ली में 45 साल की उम्र के ऊपर के जो-जो लोग वैक्सीन लगवाना चाहते थे, हमने उनके घर जाकर उनको वैक्सीन लगा दिए। 

इसी तरह से अभियान चलाकर हम एक महीने के अंदर दूसरी डोज भी सभी को लगा देंगे- अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों ने खूब ई-रिक्शा का इंतजाम किया है। लोगों को घरों से वैक्सीनेशन के लिए पोलिंग सेंटर तक लाने के लिए ई-रिक्शा का पूरी दिल्ली में इंतजाम कर रहे हैं। जो लोग आना चाहेंगे, उनको ई-रिक्शा के जरिए लाया जा सकता है। एक तरह से चार हफ्तें में हम यह कह पाएंगे कि पूरी दिल्ली में 45 साल की उम्र के उपर के लोगों को पहली डोज लग चुकी है। इसके तीन महीने बाद केंद्र सरकार के विशेषज्ञ की गाइडलाइन के अनुसार दूसरी डोज लगाई जाएगी।

दो-तीन महीने बाद दूसरी डोज के लिए भी इसी तरह का अभियान पोलिंग सेंटर (Every booth vaccination center) पर चलाएंगे। और दूसरी वैक्सीन भी हम इसी तरह से एक महीने के अंदर पूरी दिल्ली को लगा देंगे। जब हमारे पास 18 से 44 साल की उम्र के लोगों की पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन आ जाएगी, तो इसी तरह से पूरी दिल्ली की दो राउंड करके दो महीने के अंदर हम 18 से 44 साल की उम्र के युवाओं को भी वैक्सीन लगा देंगे। कल से हमारी बूथ लेवल ऑफिसर की टीम एक-एक घर आएगी और ये सब लोग बहुत मेहनत कर रहे हैं।

सब लोगों से अपील है जब वे आपके घर आएं तो आप उनका स्वागत भी कीजिएगा और बढ़-चढ़कर वैक्सीन लगवाइएगा। क्योंकि यही एक तरीका है, जिससे हम अपनी दिल्ली को कोरोना से बचा सकते हैं।