Nitin Gadkari 1

Electric vehicle: दो साल बाद सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन, पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां समान होगी कीमतः नितिन गड़करी

Electric vehicle: इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी मात्र 5 प्रतिशत हैं: नितिन गड़करी

नई दिल्ली, 09 नवंबरः Electric vehicle: पेट्रोल और डीजल महंगे होने के बावजूद लोग चाहे तो भी इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद सकते हैं। क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत पेट्रोल की तुलना में काफी अधिक हैं। परंतु अगले दो वर्ष में हालात बदलने की संभावना हैं। केंद्रीय परिवहन और राज्यमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने इस बात का आश्वासन दिया हैं।

Electric vehicle: नितिन गड़़करी ने दावा किया कि दो वर्ष केे बाद पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां और इलेक्ट्रिक गाड़ियां एक सामान कीमत पर बिकने लगेंगे। वर्तमान समय में इन दोनों की कीमतों में अत्यधिक फर्क हैं। नितिन गड़करी ने सस्टेनेबिलिटी फाउंडेशन द्वारा आयोजित वेबिनार में यह बात कही।

Electric vehicle: उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी मात्र 5 प्रतिशत हैं, जबकि पेट्रोल वाहनों पर वह काफी अधिक हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की अधिक कीमत के पीछे लिथियम बैटरी हैं। लिथियम बैटरी की कीमत घटाने पर काम किया जा रहा हैं। लिथियम बेैटरी की कीमत घटते ही इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम भी घट जाएंगे और फिर इलेक्ट्रिक वाहन और पेट्रोल वाहन एक सामान दाम पर बिकेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Bhopal hospital fire: भोपाल के अस्पताल में आग लगने से 4 बच्चों की मौत, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

उन्होंने आगे कहा कि लिथियम बैटरी की कुल जरुरत का 81 प्रतिशत स्थानिक स्तर पर उत्पादन किया जाता हैं। सस्ती बैटरी किस तरह उपलब्ध करायी जाये इस पर भी कार्य किया जा रहा हैं। इतना ही नहीं ऑटोमोबाइल कंपनी के इलेक्ट्रिक सेगमेन्ट पर भी फोकस किया जा रहा हैं। जिसके कारण इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को गति मिल रही हैं। हमारा लक्ष्य है कि 2030 तक 30 प्रतिशत प्राइवेट कार, 70 प्रतिशत कॉमर्शियल कार और 40 प्रतिशत बसें इलेक्ट्रिक होनी चाहिए। गड़करी ने कहा कि वाहनों को पावर करने के लिए बिजली पुनःप्राप्त उर्जा स्त्रोत जैसे कि सौर और बायोमास से पैदा की जाएगी और कार्बन उत्सर्जन करने वाले कोयले से नहीं।

Whatsapp Join Banner Eng