chamoli thambnail

Destruction due to glacier breakdown: उत्तराखंड के ऋषिगंगा प्रोजेक्ट में ग्लेशियर टूटने से तबाही मची, पढ़े पूरी खबर

Destruction due to glacier breakdown

Destruction due to glacier breakdown: भारत तिब्बत सीमा क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से धौली गंगा के जल स्तर बढ़ने की सूचना। प्रशासन ने जिले के नदी तट पर बसे गांवों और नगरों में अलर्ट किया जारी।


जोशीमठ, 07 फरवरी: उत्तराखंड के ऋषिगंगा प्रोजेक्ट में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही ( Destruction due to glacier breakdown) मची हुई है। यहाँ पावर प्रोजेक्ट बह गया है। खबर के अनुसार इसमें कार्यरत कई लोग भी पानी के प्रवाह में बह गये है। मौके पर पहुँचे प्रशासन कर्मियों ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार चमोली जिले के तपोवन में रेणी गाँव में बिजली परियोजना पर काम चल रहा है। यहाँ अचानक हिमस्खलन के बाद धौलीगंगा में जलस्तर अचानक बढ़ने लगा। चमोली के जिला अधिकारी ने यहाँ धौलीगंगा नदी के किनारे बसे गाँव में रहनेवालों को निकालने का काम शुरू करवा दिया है।

आवश्यक सूचना

आम जनमानस को सूचित किया जाता है कि तपोवन रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर आने के कारण ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट को काफी क्षति पहुँची है,जिससे नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, ज़िस कारण अलकनंदा नदी किनारे रह रहे लोगों से अपील है जल्दी से जल्दी सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।

Whatsapp Join Banner Eng

जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक घटना स्थल पर पहुँच गये है। जानकारी के अनुसार रेणी गांव के पास धौलीगंगा में अचानक ही बाढ़ आ गई है और नदी के किनारे बसनेवाले लोगों के घर तहश-नहश हो गये है। आईटीबीपी के जवान घटना स्थल पर पहुँच गये है। जानकारी के अनुसार ग्लेशियर टूटने के कारण ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

यह भी पढ़े…..IRCTC: ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग पर कैसे होगा 2000 रूपये का फायदा, जानिए तरीका