Corona vaccine

Child corona vaccination: 12 से 14 साल के इतने लाख बच्चों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

  • दो साल बाद केंद्र सरकार ने 31 मार्च से सभी कोरोना प्रतिबंध हटाने का फैसला किया

Child corona vaccination: 12 से 14 साल के 50 लाख बच्चों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

नई दिल्ली, 23 मार्चः Child corona vaccination: देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा हैं। कुछ दिनों पहले सरकार ने 12 से 14 साल के बच्चों का भी वैक्सीनेशन (Child corona vaccination) प्रारंभ कराया हैं। इसी कड़ी में 12 से 14 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक युवाओं को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी हैं। इसकी पुष्टि करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुशी व्यक्त की।

मालूम हो कि देश में इसी महीने 16 मार्च से 12-14 साल के आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया गया था। वहीं 15-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अभियान 3 जनवरी 2022 से शुरू हुआ था। 15 दिनों में ही 50 फीसदी बच्चों का टीकाकरण हो गया था। देश में अब तक 181 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं।

मंत्रालय ने कहा कि सरकार के फ्री-ऑफ-कॉस्ट चैनल और सीधे राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 184.03 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं। वहीं, मंत्रालय ने कहा कि 16.97 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक अभी भी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें लोगों को दिया जाना है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Punjab anti corruption helpline number: पंजाब की मान सरकार ने जारी किया एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर, पढ़ें पूरी खबर

दो साल बाद 31 मार्च से सभी कोरोना प्रतिबंध हटाने का फैसला

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले धीरे-धीरे कम होने लगे हैं अब प्रतिदिन दो हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए दो साल बाद केंद्र सरकार ने 31 मार्च से सभी कोरोना प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस रोकथाम उपायों के लिए लागू आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों को निरस्त कर दिया है। हालांकि मास्क लगाने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम लागू रहेंगे।

Hindi banner 02