chandrayaan 3 2

Chandrayaan 3 Update: बुधवार 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा पर उतरेगा देश का चंद्रयान 3

Chandrayaan 3 Update: चंद्रयान 3 सभी कक्षाओं को पार करने के बाद चंद्रमा से कुछ ही किमी दूर है जो अब 23 तारीख को चंद्रमा पर पहुंचेगा। 

अहमदाबाद, 21 अगस्त: Chandrayaan 3 Update: देश और दुनिया की नजरें चंद्रयान-3 पर हैं। भारत का प्रतिष्ठित मिशन  बुधवार 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा पर उतरेगा। इस मिशन को सफल बनाने के लिए इसरो ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है।  

चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए अंतरिक्ष यान सूर्योदय का इंतजार कर रहा है। जब तक देखा नहीं जाएगा तब तक उतरने का प्रयास भी नहीं किया जाएगा। जी हां, इसके पीछे वजह ये है कि चंद्रयान-3 सूरज की रोशनी में चांद को छूने की कोशिश करेगा। इस दौरान रोवर चंद्रमा पर अपना काम पूरा करेगा। विक्रम और प्रज्ञान जैसे कई कैमरे सूरज की रोशनी से चार्ज होंगे और अपना काम कर सकेंगे। चंद्रयान-3 के लिए सूर्य को विक्रम और प्रज्ञान से चार्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें:India’s squad for Asia Cup 2023: एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जानें किन-किन खिलाड़ियों को मिली जगह…

प्रज्ञान रोवर पर कैमरे भी लगे होंगे, जो अपना काम करेंगे और चंद्रमा की सतह का आकलन करेंगे। फिलहाल इसरो ने 14 दिनों के लिए अपनी सारी तैयारियां कर ली हैं, अगर सूर्योदय के बाद लैंडर-रोवर को दोबारा चार्ज किया जाता है तो अगला कदम उठाया जाएगा और प्रज्ञान रोवर आगे की यात्रा कर पाएगा। यानी साफ है कि चंद्रयान-3 मिशन के लिए सूर्य भी बेहद अहम है।

चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर अब चंद्रमा की सतह के बहुत करीब है और लैंडिंग से पहले आंतरिक निरीक्षण कर रहा है। इस निरीक्षण के दौरान विक्रम लैंडर खुद को सॉफ्ट लैंडिंग मोड में ले आएगा, जिसके बाद 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। सारी जानकारी जांचने के बाद इसरो ने जानकारी दी है कि चंद्रयान-3 23 अगस्त यानी बुधवार को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।

इसरो के मुताबिक, अगर विक्रम लैंडर चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करता है, तो असली काम शुरू होगा। सॉफ्ट लैंडिंग के बाद प्रज्ञान रोवर धीरे-धीरे विक्रम लैंडर से नीचे उतरेगा, इस दौरान विक्रम लैंडर के अंदर लगा एक कैमरा पूरी प्रक्रिया को रिकॉर्ड करेगा और इसका लाइव प्रसारण भी करेगा। चंद्रमा पर उतरने के बाद प्रज्ञान रोवर की जीवन रेखा कुल 14 दिनों की होगी, जो एक चंद्र दिवस के बराबर है, लेकिन यहां सूर्य की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें