Bourn Vita

Bournvita Controversy: सेहत के लिए हानिकारक है बॉर्नविटा! NCPCR से मिला नोटिस

Bournvita Controversy: बॉर्नविटा की मूल कंपनी मोंडेलेज इंडिया को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से नोटिस प्राप्त हुआ

नई दिल्ली, 28 अप्रैलः Bournvita Controversy: पिछले तीन-चार दशकों से बच्चों को दूध में हेल्थ ड्रिंक पाउडर दिया जाता है। इनमें सबसे पहले नाम आता है बॉर्नविटा का। हालांकि इन दिनों बॉर्नविटा काफी विवादों में हैं। दरअसल, कुछ दिन पहले एक वायरल वीडियो में आरोप लगाया गया था कि बॉर्नविटा नामक एक पाउडर जो बच्चों के लिए स्वस्थ होने का दावा करता है, उसमें लगभग आधी चीनी होती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस आरोप के बाद बॉर्नविटा की मूल कंपनी मोंडेलेज इंडिया को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से नोटिस मिला है। इस नोटिस में भ्रामक विज्ञापन, पैकेजिंग और लेबलिंग को हटाने का आदेश दिया गया है।

इस नोटिस का जवाब सात दिनों के भीतर प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है। वहीं कंपनी (बॉर्नविटा) ने दावा किया है कि बॉर्नविटा के इस्तेमाल से बच्चों की शारीरिक वृद्धि और विकास में फायदा होता है। किंतु आरोप के मुताबिक यह पाउडर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। क्योंकि, आयोग को शिकायत मिली थी कि इसमें चीनी की मात्रा अधिक है और कुछ ऐसे तत्व हैं जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।

बता दें कि बॉर्नविटा खाद्य संरक्षण आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के साथ-साथ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत आवश्यक मानकों का पालन करने में विफल रही है। इसलिए कंपनी को नोटिस जारी किया गया है और आयोग ने एक सप्ताह के भीतर जवाब देने का आदेश दिया है। ऐसी सूचना मीडिया में प्रसारित की गई है।

क्या आपने यह पढ़ा… Summer Drinks Tips: गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें