Supreme court

BBC documentary ban case: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, पढ़ें…

BBC documentary ban case: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन मामले पर सुप्रीम कोर्ट 6 फरवरी के दिन सुनवाई करेगा

नई दिल्ली, 30 जनवरीः BBC documentary ban case: गुजरात दंगों पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया हैं। इस मामले पर कोर्ट 6 फरवरी के दिन सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता एमएल शर्मा ने आज मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष इस मामले की जल्द सुनवाई की अपील की। इसके बाद कोर्ट ने इसे सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया।

जानकारी के अनुसार एमएल शर्मा ने अपनी जनहित याचिका में एक संवैधानिक सवाल उठाया हैं। शर्मा ने याचिका में सुप्रीम कोर्ट से यह तय करने का आग्रह किया है कि संविधान के अनुच्छेद 19 (1) और (2) के तहत नागरिकों को 2002 के गुजरात दंगों पर समाचार, तथ्य और रिपोर्ट देखने का अधिकार है या नहीं।

वहीं सुप्रीम कोर्ट में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन के खिलाफ दायर याचिकाओं पर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने तल्ख टिप्पणी की हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह ये लोग सर्वोच्च न्यायालय का कीमती समय बर्बाद करते हैं, जहां हजारों आम नागरिक न्याय के लिए तारीखों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

21 जनवरी को सरकार ने लगाया था बैन

बता दें कि 21 जनवरी को केंद्र सरकार ने विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री ”इंडियाः द मोदी क्वेश्चन” को देश में प्रतिबंधित कर दिया था। किंतु, कई शिक्षण संस्थानों में छात्र संगठनों ने डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन को लेकर हंगामा किया हैं। जिस पर विवाद की स्थिति भी पैदा हुई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Blood donation camp in varanasi: वाराणसी के रॉयल रेजीडेंसी सोसाइटी में रक्तदान शिविर

Hindi banner 02