PM modi speech

Ayushman bharat digital mission: आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की हुई शुरूआत, जानें क्या बोले पीएम मोदी

Ayushman bharat digital mission: 21वीं सदी में आगे बढ़ते हुए भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं: पीएम

नई दिल्ली, 27 सितंबरः Ayushman bharat digital mission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरूआत कर दी हैं। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित किया और इसके बारे में उन्हें जानकारी दी।

Ayushman bharat digital mission: प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में आगे बढ़ते हुए भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। गत 7 वर्षों में देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा हैं। वह आज एक नये चरण में प्रवेश कर रहा हैं। आज से ही आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरू किया जा रहा हैं। यह मिशन देश के गरीब और मझोले वर्ग के इलाज में मददगार साबित होगा।

उन्होंने कहा कि तीन साल पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर पंडित जी को समर्पित आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में शुरू हुई थी। वहीं आज के दिन से ही आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman bharat digital mission) भी पूरे देश में शुरू किया जा रहा हैं।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Virat t-20 record: मुंबई के खिलाफ विराट ने यह खास रिकॉर्ड किया अपने नाम, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Ayushman bharat digital mission: पीएम ने आरोग्य सेतू ऐप की तारीफ करते हुए कहा कि आरोग्य सेतू ऐप से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में बहुत मदद मिली हैं। सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत आज तक 90 करोड़ वैक्सीन डोज लगाया गया हैं।

इस मिशन (Ayushman bharat digital mission) का लक्ष्य देश के प्रत्येक नागरिक का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाना हैं। यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा जो देखने में आधार कार्ड की तरह ही होगा। इस कार्ड पर आपको एक यूनिक नंबर मिलेगा, जैसा कि आधार कार्ड में होता हैं। इस नंबर के द्वारा व्यक्ति की पहचान कर ली जाएगी जिससे स्वास्थ्य सेवा में और आसानी हो जाएगी। इस नंबर के जरिए डॉक्टर के पास भी लोगों का पूरा रिकार्ड रहेगा।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.