1000th Kisan Rail Departs

1000th Kisan Rail Departs: मध्य रेल की 1000वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

मुंबई, 03 फ़रवरी: 1000th Kisan Rail Departs: नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री और अश्‍व‍िनी वैष्णव मंत्री रेल ,संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार ने 03 फ़रवरी को वेबलिंक के माध्यम मध्य रेल की सावदा, महाराष्ट्र से आदर्श नगर, दिल्ली के लिए किसान रेल की 1000वीं सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सावदा से आदर्श नगर दिल्ली रवाना हुई इस किसान रेल में 18 पार्सल वैन सहित 23 डिब्बे थे जिनमें 453 टन केलों का परिवहन किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में किसानों की बेहतरी के लिए अनेक पहलों को क्रियान्वित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि किसान रेल के माध्यम से बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिए दूर-दूर के बाजारों में फलों और सब्जियों जैसे फलों और सब्जियों का परिवहन एक ऐसी योजना थी। तोमर ने कहा कि मध्य रेल पर किसान रेल की 1000वीं सेवा को हरी झंडी (1000th Kisan Rail Departs) दिखाने के इस अवसर पर उपस्थित होकर उन्हें बहुत खुशी हो रही है क्योंकि वे पहली किसान रेल और 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाने के अवसर के साक्षी थे।

रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा कि प्रधान मंत्री हमेशा किसान हित को केंद्र में रखते हैं और किसानों की भलाई के लिए विभिन्न कदम उठाते हैं। किसान रेल एक ऐसी पहल है जिसने किसानों को अपनी कृषि उपज को दूर-दराज के बाजारों तक आर्थिक रूप से और तेजी से पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जीआई-टैग प्राप्त प्रसिद्ध जलगांव के केले का भी गर्व के साथ जिक्र किया। उन्होंने आगे जलगांव के किसानों को बधाई दी और आगे सुधार के लिए सुझाव देने के लिए आगे आने की अपील की।

Hindi banner 02

रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री, भारत सरकार और रक्षा खडसे, संसद सदस्य ने भी किसानों की बेहतरी के लिए रेलवे द्वारा की गई पहल की सराहना की।

इस अवसर पर सावदा रेलवे स्टेशन पर विधायक द्वय चंद्रकांत पाटिल और शिरीष चौधरी उपस्थित थे.

वी.के. त्रिपाठी, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड ने स्वागत भाषण दिया और किसान रेल की शुरुआत के बाद से इसके परिचालन और छोटे किसानों के बीच यह कैसे लोकप्रियता हासिल कर रहा है, के बारे में जानकारी दी।अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने मुंबई से सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया.

यह भी पढ़ें:Smuggling in pushpa style: पुष्पा अंदाज में लाल चंदन की तस्करी करने की कोशिश कर रहा युवक गिरफ्तार