smoking

Tobacco laws in new zealand: अगली पीढ़ी को तंबाकू से बचाने के लिए यह देश बना रहा सख्त नियम, जानें…

Tobacco laws in new zealand: न्यूजीलैंड ने ऐसा कानून पेश किया है जो अगली पीढ़ी को कानून रूप से सिगरेट खरीदने से रोकेगा

नई दिल्ली, 28 जुलाईः Tobacco laws in new zealand: अगली पीढ़ी को तंबाकू से बचाने के लिए न्यूजीलैंड ने महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं। दरअसल न्यूजीलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने ऐसा कानून पेश किया है जो अगली पीढ़ी को कानून रूप से सिगरेट खरीदने से रोकेगा। क्योंकि यहां के सांसदों ने सिगरेट फर्मों के नियंत्रण को खत्म करने का बीड़ा उठाया हैं। सरकार ने मंगलवार को तंबाकू मुक्त पीढ़ी को बढ़ावा देन के प्रयास में नए नियमों को सामने रखा।

रिपोर्ट के अनुसार, संसद में चर्चा किए गए इन नए कानूनों को दुनिया में ऐसा सबसे पहला कानून माना जा रहा हैं जिसे रचनात्मकता के लिए तारीफ मिल रही हैं। वहीं परीक्षण की कमी को लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं। किशोरों को सिगरेट खरीदने से रोकने के लिए नियमों में धूम्रपान की उम्र बदलना भी शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mechanized boot laundry: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए राजकोट में स्थापित की गयी मैकेनाइज्ड बूट लॉन्ड्री

सिगरेट में निकोटीन की मात्रा होगी कम

ये कानून सिगरेट में निकोटीन की मात्रा को काफी कम कर देंगे, तंबाकू की दुकानों तक उनकी उपलब्धता को सीमित कर देंगे और खरीदने वालों की उम्र बढ़ा देंगे। स्वास्थ्य की एक सहयोगी मंत्री आयशा वेराल ने पहली बार पढ़ने के लिए कानून पेश किया। उन्होंने कहा कि दशकों से हमने तंबाकू कंपनियों को अपने घातक उत्पाद को अधिक से अधिक नशे की लत बनाकर अपनी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने की अनुमति दी है। 

2023 तक कानून प्रभावी होने की उम्मीद

2023 में कानून के प्रभावी होने की उम्मीद है और नियम केवल तंबाकू उत्पादों पर लागू होंगे। अधिकांश दल इसके समर्थन में हैं। विपक्षी राष्ट्रीय पार्टी के एक सांसद मैट डूसी ने कहा कि हालांकि पार्टी अभी बिल का समर्थन करती है, लेकिन उन्हें इसकी प्रयोगात्मक प्रकृति के बारे में आपत्ति। ग्रीन पार्टी ने इस बात पर सहमति जताई कि विधेयक को एक प्रवर समिति को भेजा जाना चाहिए, लेकिन उन्होंने चिंता व्यक्त की कि आपराधिक शराबबंदी इस क्षेत्र को भूमिगत कर देगी। 

Hindi banner 02