Rajkot division

Mechanized boot laundry: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए राजकोट में स्थापित की गयी मैकेनाइज्ड बूट लॉन्ड्री

  • पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक प्रकाश बुटानी ने किया ई-उदघाटन

Mechanized boot laundry: इस लौंड्री के शुरू हो जाने से आधुनिक तरीके से लिनेन की धुलाई होगी और यात्रियों को उच्च स्तरीय लिनेन प्रदान किए जाएंगे

राजकोट, 28 जुलाईः Mechanized boot laundry: ट्रेनों में लिनन सेवाओं को फिर से शुरू किये जाने के साथ पश्चिम रेलवे अपने सम्माननीय ग्राहकों को स्‍वच्‍छ लिनन एवं बेड रोल प्रदान करने के लिए पूर्ण प्रयास कर रही है। इस दिशा में, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (प्रभारी) प्रकाश बुटानी ने आज पश्चिम रेलवे मुख्यालय, चर्चगेट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजकोट में नव स्थापित मेकेनाइज्ड लॉन्ड्री का उद्घाटन किया। इस लौंड्री के शुरू हो जाने से आधुनिक तरीके से लिनेन की धुलाई होगी और यात्रियों को उच्च स्तरीय लिनेन प्रदान किए जाएंगे।

Railway 8

राजकोट डिविजन के सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ ने बताया कि राजकोट में मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री को बूट (बिल्ड, ओन, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) मॉडल के तहत शुरू किया गया है, जिसे मैसर्स थारू एंड संस को 10 साल की अवधि के लिए दिया गया है। लॉन्ड्री सेवाओं में राजकोट बेस्‍ड ट्रेनों के एसी कोचों में लिनन की धुलाई, इस्त्री, पैकेजिंग, परिवहन और वितरण शामिल होगा। इस मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री में प्रति दिन 2 टन आउटपुट के साथ 1 टन प्रति शिफ्ट के लिनन धोने की क्षमता होगी।

लॉन्ड्री में दो वाशिंग एक्सट्रैक्टर हैं जिनकी क्षमता 120 किग्रा प्रति राउंड, एक ड्राई क्लीनिंग मशीन (10 किग्रा प्रति राउंड की क्षमता), दो टम्बलर ड्रायर (120 किग्रा प्रति राउंड की क्षमता), दो फ्लैट इस्त्री मशीनें (क्षमता- 260 बेडशीट प्रति घंटा), दो थर्मिक फ्लूइड हीटर, दो एयर कंप्रेशर्स और पावर बैक अप के लिए उपयुक्त क्षमता का एक डीजल जनरेटर है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bank Of baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा ने बढ़ाई एफडी पर ब्याज दरें, जानिए हमारे साथ…

लिनन की धुलाई की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए मेकेनाइज्ड लॉन्ड्री में एक आरओ और वाटर सॉफ्टनर प्लांट लगाया गया है। अवशिष्ट जल को पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए एक एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट में उपचारित किया जाता है। इस अवसर पर राजकोट मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक गोविंद प्रसाद सैनी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर संतोष कुमार मिश्रा तथा पश्चिम रेलवे के विभिन्न मंडलों के डीआरएम वर्चुअल रूप से उपस्थित थे।

Hindi banner 02