Temple 1

Indian idol traced in washington: भारत के मंदिर से चोरी हुई थी अनोखी मूर्ति, अब यहां मिली…

Indian idol traced in washington: चोरी हुई यह दुर्लभ मूर्ति अमेरिका के वॉशिंग्टन स्थित फ्रीर गैलरी ऑफ आर्ट म्यूजियम में मिली हैं

नई दिल्ली, 28 जुलाईः Indian idol traced in washington: भारत के तमिलनाडु से करीब 100 साल पहले चोरी हुई एक दुर्लभ मूर्ति मिल गई हैं। सूत्रों के अनुसार यह मूर्ति अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित ‘फ्रीर गैलरी ऑफ आर्ट’ म्यूजियम में मिली है। साल 1929 में चोल रानी सेमबियां महादेवी की करीब साढ़े तीन फीट की कांस्य प्रतिमा राज्य के नागपट्टनम में एक मंदिर से चोरी हो गई थी।

पुलिस के अनुसार, अब इस दुर्लभ मूर्ति को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पुलिस महानिदेशक जयंत मुरली ने कहा कि इस प्रतिमा को फ्रीर गैलरी ऑफ आर्ट ने 1929 में न्यूयॉर्क में हैगोप केवोरकियन नाम के शख्स से अज्ञात कीमत देकर खरीदा था। केवोरकियन की साल 1962 में मौत हो गई थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Tobacco laws in new zealand: अगली पीढ़ी को तंबाकू से बचाने के लिए यह देश बना रहा सख्त नियम, जानें…

डीजीपी मुरली ने बताया कि प्रतिमा अमेरिका कैसे पहुंची और कितने में खरीदी गई यह अब भी जांच का विषय है। उन्होंने बताया कि राजेंद्रन नाम के व्यक्ति ने 2018 में वेलनकन्नी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसने 2015 में फ्रीर गैलरी ऑफ आर्ट के दौरे के दौरान सेमबियां महादेवी की प्रतिमा देखी है। उसने बताया कि उसने इसकी जानकारी नागपट्टनम से 25 किलोमीटर दूर सेमबियां महादेवी गांव के कैलाशनाथ स्वामी शिव मंदिर के लोगों को भी दी गई है। बाद में इस मामले को पुलिस के प्रतिमा सेल को सौंप दिया गया था।

Hindi banner 02