UAE prince

सऊदी अरब (Saudi Arab) में अब महिलाएं सेना में हो सकेंगी भर्ती

Saudi Arab, prince
pic credit: google

सऊदी अरब (Saudi Arab) में अब महिलाएं सेना में हो सकेंगी भर्ती

अब इस्लामी देश सऊदी अरब (Saudi Arab) में महिलाओं को सेना में भर्ती के अधिकार दे दिये गये हैं। क्राउन प्रिंस मोहम्मद-बिन-सलमान की पहल पर उन्हें ऐसी कई अधिकार मिले हैं। इस कड़ी में अब देश की महिलाएं सेना की तीनों शाखाओं में भर्ती होकर अपनी वीरता दिखा सकेंगी। दो साल तक चले विचार-विर्मश के बाद सऊदी रक्षा मंत्रालय ने थलसेना, वायुसेना और नौसेना में महिलाओं को भर्ती होने की मंजूरी दे दी है।

Whatsapp Join Banner Eng

अरब न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब (Saudi Arab) में महिलाओं को मेडिकल सेवा और शाही रणनीतिक मिसाइल फोर्स में भी शामिल होने की अनुमति दी है। प्रारंभ में महिलाओं को चार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की मंजूरी मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद-बिन-सलमान के विजन-2030 के तहत अब सऊदी अरब की महिलाएं अब सैनिक, लांस नायक, नायक, सार्जेंट और स्टाफ सार्जेंट के पद के लिए आवेदन कर सकेंगी।

आवेदन के लिए महिला पुरूष एकीकृत पोर्टल भी रविवार से शुरू हो चुका है। रक्षा मंत्रालय ने पुष्टी करते हुए 21 से 40 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं से आवेदन मांगा है और यह भी साफ कर दिया है कि फिलहाल सिर्फ शहरों में उनकी तैनाती होगी और अभी इन्हें जंग के मैदान से दूर रखा जायेगा। इनकी ऊंचाई 155 सेमी जरूरी की गई है। इसके लिए साफ पृष्ठभूमि, चिकित्सकीय तौर पर फिट और प्रवेश परीक्षा में पास होना जरूरी है।

यह भी पढ़े…..Pakistan: पाकिस्तान भारत से संबंध स्थापित करना चाहता है, बातचीत शुरू करने की मांग की