Corona vaccine

Corona vaccine production: दुन‍िया में एक साल में हुआ 11 अरब कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन

Corona vaccine production: यह आंकड़ा 2019 में कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद उत्‍पाद‍ित की गई वैक्‍सीन की संख्‍या से डबल है

नई दिल्ली, 28 जनवरीः Corona vaccine production: प‍िछले साल पूरी दुन‍िया में 11 अरब से ज्‍यादा कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन हुआ है। यह आंकड़ा 2019 में कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद उत्‍पाद‍ित की गई वैक्‍सीन की संख्‍या से डबल है। यह जानकारी यून‍िसेफ की एक र‍िपोर्ट में सामने आई है।

उल्लेखनीय है कि पूरी दुन‍िया इस समय कोरोना और उसके नए वेर‍िएंट ओमिक्रॉन से जूझ रही है। दुन‍ियाभर में लगभग सभी देशों ने वैक्‍सीनेशन में बढ़ोतरी कर दी है। यून‍िसेफ की एक र‍िपोर्ट के मुताबिक, चीन की कोव‍िड-19 वैक्‍सीन स‍िनोवेक और स‍िनोफार्म की सबसे ज्‍यादा वैक्‍सीन का उत्‍पादन किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…… Google invest in airtel: गूगल इस दूरसंचार कंपनी में करेगा एक अरब डॉलर का निवेश, पढ़ें पूरी खबर

इसमें स‍िनोवेक की 2.3 अरब वैक्‍सीन का उत्‍पादन हुआ, जो कुल उत्‍पादन का 21 प्रतिशत है, जबकि स‍िनोफार्म की 2.1 अरब वैक्‍सीन का उत्‍पादन हुआ, जो कुल उत्‍पादन का 19 प्रतिशत है। इसमें भारत की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का योगदान 13 प्रतिशत रहा। एसआईआई द्वारा उत्‍पादित कोविशील्‍ड की 1.4 अरब खुराकों का उत्‍पादन हुआ।

Hindi banner 02