Banner DKA 600x337 1

GIFT Nifty Index New Record: GIFT निफ्टी ने हासिल किया नया रिकॉर्ड, एक दिन में हुआ करोड़ों का कारोबार

  • एक महीने में GIFT निफ्टी ने तोड़ा अपना पिछला रिकॉर्ड, 29 अगस्त को 12.98 बिलियन अमेरिकी डॉलर का हुआ था कारोबार

GIFT Nifty Index New Record: एक ही दिन में 15.25 बिलियन अमेरिकी डॉलर (INR 1,26,930 करोड़ के बराबर) के टर्नओवर के साथ 3,86,350 कॉन्ट्रैक्ट्स हुए

गांधीनगर, 27 सितंबर: GIFT Nifty Index New Record: गुजरात में मौजूद देश के एकलौते वित्तीय संस्थान GIFT सिटी में संचालित GIFT निफ्टी इंडेक्स ने हाल में एक नया रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। 26 सितंबर को GIFT निफ्टी इंडेक्स ने 15.25 बिलियन अमेरिकी डॉलर (INR 1,26,930 करोड़ के बराबर) के टर्नओवर के साथ 3,86,350 कॉन्ट्रैक्ट्स की एक दिन की ट्रेडिंग एक्टिविटी के सर्व कालिक उच्च स्तर पर पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है। इसका पिछला रिकॉर्ड 12.98 अरब डॉलर की ट्रेडिंग एक्टिविटी का थो, जो इसने 29 अगस्त को बनाया था।

GIFT निफ्टी ने 3 जुलाई से अपना फुल-स्केल ऑपरेशन शुरू कर दिया है और फुल-स्केल ऑपरेशन की शुरुआत से ही NSE IX पर GIFT निफ्टी का ट्रेडिंग टर्नओवर लगातार तेजी से बढ़ रहा है। फुल-स्केल ऑपरेशन के पहले दिन से ही GIFT निफ्टी,178.54 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क्यूमलेटिव टर्नओवर के साथ 4.59 मिलियन से अधिक कॉन्ट्रैक्ट्स की क्यूमलेटिव वॉल्यूम का साक्षी रहा है।

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर GIFT निफ्टी के संगठन ने एक बयान में कहा, “हमें GIFT निफ्टी की सफलता देखकर खुशी हो रही है और हम सभी प्रतिभागियों को उनके जबरदस्त समर्थन और GIFT निफ्टी को एक सक्सेसफुल कॉन्ट्रैक्ट बनाने के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SGX निफ्टी (SGX Nifty) इंडेक्स का इस्तेमाल आम तौर पर भारतीय बाजारों के शुरुआती संकेतों को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। जुलाई में इसी इंडेक्स का नाम बदलकर GIFT Nifty कर दिया गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले यह इंडेक्स सिंगापुर में था, लेकिन जुलाई से इसे गुजरात में स्थित GIFT सिटी के NSE इंटरनेशनल एक्सचेंज (NSE IX) में शिफ्ट कर दिया गया। इसलिए इसका नाम भी बदल दिया गया।

अब इस इंडेक्स के सभी कॉन्ट्रैक्ट का कारोबार अब NSE IX में किया जाता है, जो GIFT सिटी में मौजूद एक अंतरराष्ट्रीय मल्टी एसेट एक्सचेंज है। NSE IX ट्रेडिंग के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का एक डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो मुहैया कराता है। इसमें इंडियन सिंगल स्टॉक डेरिवेटिव, इंडेक्स डेरिवेटिव, करेंसी डेरिवेटिव, डिपॉजिटरी रसीद, कमोडिटी डेरिवेटिव और ग्लोबल स्टॉक आदि शामिल हैं।

यह उल्लेखनीय है कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में GIFT सिटी में पिछले कुछ महीनों में GIFT निफ्टी की उपलब्धियों समेत विभिन्न सकारात्मक गतिविधियाँ देखने को मिली हैं।

चूँकि अगले कुछ महीनों में राज्य का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम वाइब्रेन्ट गुजरात ग्लोबल समिटस 2024 आयोजित होने जा रहा है, ऐसे में GIFT सिटी में आ रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स और GIFT निफ्टी के लगातार बढ़ते ये आँकड़े निश्चय ही वाइब्रेंट गुजरात समिट 10वें संस्करण के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Rape in Ujjain: महाकाल की नगरी में हुई निर्भया कांड जैसी घटना, पढ़ें पूरा मामला…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें