pm Modi 1

Solar village modhera: प्रधानमंत्री ने मोढेरा को घोषित किया भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव, कहा- सदियों पहले जिस…

Solar village modhera: मोढेरा सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता था, अब इसे सौर उर्जा से चलने वाला गांव भी कहा जाएगाः पीएम मोदी

अहमदाबाद, 10 अक्टूबरः Solar village modhera: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। अपने दौरे के पहले दिन कल उन्होंने महेसाणा के मोढेरा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ ही साथ पीएम मोदी ने गुजरात के महेसाणा जिले में मोढेरा को भारत का पहला सौर उर्जा संचालित गांव घोषित किया।

इस दौरान एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मोढेरा सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता था, अब इसे सौर उर्जा से चलने वाला गांव भी कहा जाएगा। आज महेसाणा और मोढेरा गांव के लिए गौरव का पल हैं। आज जब हम सूर्य ग्राम मोढेरा में है तो यह संयोग ही है कि आज शरद पूर्णिमा भी हैं।

उन्होंने कहा कि आज मोढेरा, महेसाणा समेत पूरे उत्तर गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ हैं। बिजली, पानी से लेकर रोड, रेल तक…. डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़ी अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ हैं। लोग कह रहे है कि सोचा नहीं था कि यह सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता हैं। आज हम सभी इस सपने को सिद्ध होता हुआ देख रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि अब हम बिजली के लिए भुगतान नहीं करेंगे। अब हम बिजली बनाकर बेचना शुरू करेंगे और इससे कमाएंगे… कुछ समय पहले, सरकार नागरिकों को बिजली की आपूर्ति करती थी, लेकिन अब सौर पैनलों की स्थापना के साथ नागरिक अपनी बिजली का उत्पादन करेंगे। सदियों पहले जिस मोढेरा को मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने जुल्म ढाए…जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए। अब वह मोढेरा अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक मदद दे रही हैं। ऐसी परियोजनाएं रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगी। ये परियोजनाएं किसानों और पशु पालकों की आय बढ़ाने में मदद करेंगी। साथ ही इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी सुविधाओं को भी विस्तार देंगी। गुजरात का यही सामर्थ्य है, जो मोढेरा में नजर आ रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Blood donation camp in varanasi: वाराणसी में हुआ रक्तदान शिविर, युवाओं ने भी लिया हिस्सा…

Hindi banner 02