Varanasi

Six days workshop organized in varanasi: शिक्षा में सूचना एवं संप्रेषण तकनीक पर वाराणसी में छह दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

  • कार्यशाला के मुख्य अतिथि थे शिक्षा संकाय के अध्यक्ष प्रोफेसर एस के स्वाइन

Six days workshop organized in varanasi: वसंत महिला महाविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यशाला का प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह एवं मुख्य अतिथि ने किया शुभारंभ

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 07 जूनः Six days workshop organized in varanasi: वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट, वाराणसी के शिक्षा विभग की ओर से ‘शिक्षा में सूचना एवं सम्प्रेषण तकनीकी’ विषय पर छह दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। कार्यशाला का आयोजन डॉ जय सिंह तथा प्रोफेसर मीनाक्षी बिस्वाल के द्वारा किया जा रहा हैं। कार्यक्रम का संचालन एम.एड. की छात्राओं साक्षी त्रिपाठी एवं अनुभूति यादव द्वारा किया गया।

Six days workshop organized in varanasi: महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह एवं मुख्य अतिथि प्रोफेसर एस के स्वाइन ने दीप प्रज्ज्वलन करके छह दिवसीय कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ किया। तत्पश्चात महाविद्यालय के संगीत विभाग की छात्राओं के द्वारा कुलगीत की प्रस्तुति की गयी। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने सूचना सम्प्रेषण तकनीक जैसे महत्वपूर्ण विषय पर आधारित इस कार्यशाला के आयोजन पर हर्ष व्यक्त किया।

आपने आशा व्यक्त किया कि यह कार्यशाला महाविद्यालय के छात्राओं के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा। आपने कार्यशाला की सफलता के लिए मंगल कामना की। संयोजक डॉ जय सिंह द्वारा कार्यशाला के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया। प्रोफेसर मीनाक्षी ने मुख्य अतिथि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय के अध्यक्ष एवं संकाय प्रमुख प्रोफेसर एस.के.स्वाइन का परिचय दिया।

क्या आपने यह पढ़ा… British women raped beach in goa: गोवा में समुद्र तट पर ब्रिटिश महिला के साथ दुष्कर्म, पढ़ें पूरी खबर

Six days workshop organized in varanasi: प्रोफेसर स्वाइन ने कहा कि परिवर्तन सतत हैै तथा परिवर्तन के साथ हमें भी परिवर्तित होना आवश्यक है। उन्होंने शिक्षा के वैश्वीकरण तथा शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण में सूचना संप्रेषण तकनीक के महत्व के बारे में चर्चा की तथा शिक्षा में गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए विभिन्न संस्थाओं के विषय में बताया। उन्होंने एक कहानी के माध्यम से बताया कि अति उत्कृष्ट व्यक्ति शिक्षा में व्यापत कमियों को परख सकता हैं।

तत्पश्चात काशी हिंदू विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय की प्रोफेसर मीनाक्षी सिंह ने कम्प्यूटर के इतिहास, ऑपरेटिंग सिस्टम एवं सॉफ्टवेयर के क्रमागत उन्नति पर प्रकाश डाला। उन्होंने शैक्षणिक गतिविधियों में सूचना एवं संप्रेषण तकनीक के उपयोग पर छात्राओं का ज्ञानवर्धन किया। कार्यक्रम के अंत में वसंत महिला महाविद्यालय की शिक्षा संकाय की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुजाता साहा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Hindi banner 02