Kashi Vishwanath sawan darshan: हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजा काशी विश्वनाथ धाम

Kashi Vishwanath sawan darshan: सावन के पहले सोमवार को बाबा विश्वनाथ का नयनाभिराम शृंगार

रात्रि 10 बजे तक लगभग 6 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन, सुरक्षा की रही चाक चौबंद व्यवस्था

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 19 जुलाई:
Kashi Vishwanath sawan darshan: सावन के पहले सोमवार को बाबा काशी विश्वनाथ का दर्शन करने हेतु भक्तों का रेला उमर पड़ा. देश के कई राज्यों से आये दर्शनार्थियों ने इस बार न केवल भारी संख्या में बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया, बल्कि दुग्धाभिषेक और जलाभिषेक करके बाबा के दर्शन का विशेष लाभ भी लिया.

ज्ञातव्य है कि कुछ माह पूर्व ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भव्य उद्घाटन किया था. रिकॉर्ड समय में कॉरिडोर बनने के बाद, बाबा काशी विश्वनाथ धाम की न केवल भव्यता और दिव्यता में आशातीत वृद्धि हुई बल्कि पहले की अपेक्षा दर्शन, अत्यधिक सुगम होने के कारण श्रद्धालुओं की संख्या में भी कई गुना बढ़ोतरी हुई. इसी कारण इस बार सावन में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ ने गत वर्षों के सभी रिकॉर्ड ब्रेक कर दिए.

Kashi Vishwanath sawan darshan

मंदिर के सूत्रों के अनुसार रात्रि 10 बजे तक लगभग 6 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ का (Kashi Vishwanath sawan darshan) दर्शन पूजन और अभिषेक करके अपना जीवन धन्य किया. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बाबा विश्वनाथ धाम में जिला प्रशासन और मंदिर प्रशासन के द्वारा पर्याप्त इंतजाम किये गये थे .भगवान शंकर के अति प्रिय माह सावन की सोमवार के दिन श्री काशी विश्वनाथ धाम श्रद्धालुओं से गुलजार रहा। सावन के प्रथम सोमवार के दिन श्रद्धालुओं ने बाबा का जलाभिषेक और दुग्ध अभिषेक कर बाबा से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जा रहे हर हर महादेव और बोल बम के नारे से पूरा परिसर भक्ति मय में हो गया था.

मंगला आरती के पश्चात जैसे ही भोर में 4 बजे बाबा के दर्शन के लिए आम श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू हुआ, वैसे ही भक्तों का रेला परिसर में उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन पूजन कर उनसे जीवन मंगल की कामना की। अलग-अलग प्रवेश द्वारों से की गई श्रद्धालुओं की सुविधा में जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था की गई थी।

सावन के प्रथम सोमवार पर बाबा विश्वनाथ के चल रजत प्रतिमा का भव्य श्रृंगार किया गया, जिसका दर्शन श्रद्धालुओं ने किया. मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि सुबह 4 बजे से लेकर रात्रि के 10 बजे तक लगभग 6 लाख लोगों से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन पूजन किया। पहली बार गंगा घाट से भी श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए मंदिर पहुंचे, जिनके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा टेंट, पेयजल, मैटिंग और मेडिकल सुविधा की व्यवस्था की गई।

Kashi Vishwanath sawan darshan

दर्शन पूजन के उपरांत बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा के अन्नक्षेत्र में जाकर प्रसाद ग्रहण किया। किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था ना हो, इसलिए मंदिर परिसर में भारी तादात में पुलिस सी आर पी एफ के जवानों के अलावा वॉलिंटियर्स भी तैनात किए गए थे.

यह भी पढ़ें:-Vegetarian protein: क्या आपको भी सस्ते प्रोटीन की है तलाश…! इन 5 शाकाहारी फूड्स को जरूर आजमाएं

Hindi banner 02