protein

Vegetarian protein: क्या आपको भी सस्ते प्रोटीन की है तलाश…! इन 5 शाकाहारी फूड्स को जरूर आजमाएं

Vegetarian protein: नॉन-वेज के अलावा कई ऐसे शाकाहारी फूड्स भी हैं जिससे प्रोटीन आसानीपूर्वक हासिल किया जा सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 18 जुलाईः Vegetarian protein: अधिकतर लोगों का कहना है कि प्रोटीन की आवश्यकता सिर्फ उन लोगों को होती है जो बॉडीबिल्डिंग या फिर मसल ट्रेनिंग करते हैं। किंतु यह बिल्कुल गलत हैं। प्रोटीन की जरूरत हर उस व्यक्ति को होती है, जो स्वस्थ जीवन जीना चाहता हैं। इसके साथ ही जब प्रोटीन की बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में नॉन-वेज फूड का ही ध्यान आता हैं।

Vegetarian protein: हालांकि अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि सिर्फ नॉन-वेज फूड में ही प्रोटीन पाया जाता है तो यह सच नहीं हैं। दरअसल कई ऐसे शाकाहारी फूड्स भी हैं जिससे प्रोटीन आसानीपूर्वक हासिल किया जा सकता हैं। यह शाकाहारी फूड्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में आइए जानें 5 शाकाहारी फूड्स के बारे में…

क्या आपने यह पढ़ा…. Margaret Alva will be the opposition’s vice presidential candidate: मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार; पंवार ने किया ऐलान

1.सोया

सोया के चंक शाकाहारी लोगों के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन के स्त्रोत माने जाते हैं। यह सस्ते होने के साथ बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध भी होते हैं। सोया चंक्स के बारे में अच्छी बात यह है कि यह इतनी कम दर पर बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता हैं।

  • 100 ग्राम सोया के चंक की कीमत करीब 20 रुपए हैं।
  • 100 ग्राम सोया चंक में 52 ग्राम प्रोटीन होता हैं।

2.सीताफल के बीज

कद्दू के बीज को हाईप्रोटीन वाला फूड माना जा सकता हैं। यह प्रोटीन, असंतृप्त वसा (आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा) और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरा होता हैं। वे आहार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध होते हैं।

  • 100 ग्राम कद्दू के बीजों की कीमत 60 रुपये हैं।
  • 100 ग्राम कद्दू के बीजों में 32 ग्राम प्रोटीन होता हैं।

3.ओट्स

ओट्स ट्रेंडिंग फूड आइटम है जिसे भारत में हर जगह नाश्ते के रूप में खाया जाता हैं। ओट्स के कई फायदे होते हैं, ये विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

  • 100 ग्राम ओट्स की कीमत लगभग 30 रुपए हैं।
  • 100 ग्राम ओट्स में 18 ग्राम प्रोटीन होता हैं।

4.काला चना

काले चने में भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। काला चना कार्बोहाइड्रेट्स, आयर, फाइबर के साथ हाई प्रोटीन से भरपूर होते हैं। भारत में आपको चने की कई वैरायटी मिल जाएगी। खासकर काला चना अपने गुणों और कम दाम के लिए जाना जाता हैं।

  • 100 ग्राम काले चने की कीमत लगभग 10 रुपए हैं।
  • 100 ग्राम काले चने में 19 ग्राम प्रोटीन होता हैं।

5.मूंगफली

मूंगफलियां प्रोटीन, फैट्स और फाइबर से भरपूर होती हैं। शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का बेस्ट सोर्स हैं। मूंगफली विटामिन-ई और मैग्नीशियम, फोलेट और कॉपर जैसे विभिन्न खनिजों से भरपूर होती हैं।

  • 100 ग्राम मूंगफली की कीमत लगभग 18 रुपए हैं।
  • 100 ग्राम मूंगफली में 25 ग्राम प्रोटीन होता हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं)

Hindi banner 02