BHU

Yoga training camp: आईआईटी (बीएचयू) में योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

Yoga training camp: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में 1 जून से 21 जून तक चलेगा प्रशिक्षण शिविर

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 जूनः Yoga training camp: आई आई टी बी एच यू में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योग प्रशिक्षण शिविर (Yoga training camp) का शुभारंभ हुआ। शिविर का शुभारंभ करते हुए निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। योग और व्यायाम ना केवल हमें शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान करते हैं बल्कि मानसिक रूप से भी हमें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

1 जून से 21 जून तक जिमखाना में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग प्रशिक्षिण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस योग शिविर में संस्थान के छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षक व कर्मचारीगण भी हिस्सा ले रहे हैं। इस शिविर में आम जनता भी हिस्सा ले सकती है। शिविर में प्रतिदिन योग गुरुओं द्वारा योग से फायदे को भी बताया जाएगा।

इस अवसर पर संस्थान द्वारा आयोजित 21 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन अधिष्ठाता प्रो.लाल प्रताप सिंह द्वारा किया गया। इस खेल प्रशिक्षण शिविर में सभी खेलों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया जिसमें मुख्यतया क्रिकेट, वॉलीबल, बास्केटबॉल, बैटमिंटन, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, लान-टेनिस, बॉक्सिंग, कबड्डी, खो-खो, हॉकी जैसे खेलों का आयोजन किया गया। जिसमें 120 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

क्या आपने यह पढ़ा… Varanasi development authority 127th board meeting complete: वाराणसी विकास प्राधिकरण की 127वीं बोर्ड बैठक सम्पन्न

इस शिविर का उद्देश्य संस्थान के खेल से जुड़े छात्र-छात्रों को न केवल शारीरिक रूप से मजबूत करना था बल्कि यह शारीरिक प्रशिक्षण शिविर कोरोना काल के बंदिशों से निकलकर बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक मजबूती लाना एवं उन्हें खेल से जुडी हर तरह की चुनौती को पार पाने हेतु तैयार करना था।

गर्मी के प्रतिकूल मौसम में विद्यार्थियों को उस पर भी विजय प्राप्त कर खेल पर पूरी तरह केंद्रित होना सिखाया गया। इस शिविर का आयोजन आईआईटी बीेएचयू के प्रांगण में हर रोज सुबह 6 बजे से 8.30 बजे तक और शाम 7 से 8 बजे तक हुआ। इस खेल प्रशिक्षण शिविर में दौड़ व्यायाम के साथ अनेको तरह के कठिन कार्यों को बेहद कुशल और जाने-माने खेल प्रशिक्षकों के देख-रेख में छात्र-छात्राओं से कार्यवाया गया। जिसमें डॉ.विजयनारायन, वंदना सिंह, श्याम जी आदि मुख्य रहे।

खेल महासचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह और स्पोर्ट्स काउंसलर डॉ. सतीश कनौजिया द्वारा खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

Hindi banner 02