jagannath

Worship of the chariot of jagannath temple: अहमदाबाद में अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर जगन्नाथ मंदिर के ऐतिहासिक रथ की पूजा

Worship of the chariot of jagannath temple: अखातीज के पावन पर्व से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की तैयारियां शुरू हो गई

अहमदाबाद, 03 मईः Worship of the chariot of jagannath temple: आज अक्षय तृतीया (अखातीज) के पावन पर्व के मौके पर अहमदाबाद के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर में स्थित 3 ऐतिहासिक रथों की पूजा की गई। जिसे चंदन पूजा कहा जाता है। इस विधि के बाद ही रथयात्रा की अन्य विधि और रथ की मरम्मत काम शुरू किया जाता है। हर वर्ष भारी संख्या में लोग इस चंदन पूजा में हाजिर रहते है।

Jagannath rath

Worship of the chariot of jagannath temple: अखातीज के पावन पर्व से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की तैयारियां शुरू हो गई है। कोरोना काल में दो वर्ष के बाद अखातीज पर्व आज अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में चंदनयात्रा का आयोजन किया गया है। इसके साथ वैदिक मंत्रोच्चार और महापूजा के साथ भगवान जगन्नाथ, भाई बलराम और बहन सुभद्रा के रथ की पूजा की गई।

क्या आपने यह पढ़ा…… Times higher education impact ranking 2022: KIIT ने SDG ”REDUCING INEQUALITUES” में विश्व स्तर पर 8वां स्थान किया हासिल

Worship of the chariot of jagannath temple: रथ पूजा के बाद रथ की मरम्मत और रंगरोगन सहित कामकाज शुरू किया जाता है। इसके बाद 14 जून को राज्य के मंत्रियों की हाजरी में जलयात्रा आयोजित की जाएगी। 1 जुलाई को जमालपुर जगन्नाथ मंदिर से भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा निकाली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि, हर वर्ष अषाणी बीज के मौके पर भगवान जगन्नाथ अहमदाबाद में नगरयात्रा पर निकलते है। लेकिन कोरोना काल में सतत दो वर्ष से भगवान की रथयात्रा भक्तों के बीना ही निकली। लेकिन इस वर्ष जमालपुर मंदिर की ओर से भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा निकाली जाएगी।

Hindi banner 02