varanasi collage

Vasant Women College: वसंत महिला महाविद्यालय में शोध एवं शिक्षण पर कार्यशाला सम्पन्न

Vasant Women College: आत्मनिर्भर भारत हेतु शोध को बढ़ावा देने की आवश्यकता…प्रो. अलका सिंह

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी ,25 जून:Vasant Women College: वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स रिसर्च डेवलपमेंट सेल के द्वारा “शोध एवं शिक्षण अभियोग्यता”विषयक ऑनलइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों के मध्य शोध एवं शिक्षण अभिरुचि को बढ़ावा देना था। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो अलका सिंह ने वक्ताओं का स्वागत उद्बोधन करते हुए वर्तमान समय में शोध की गुणवत्ता एवं महत्ता की ओर प्रतिभागियों का ध्यान आकर्षित किया और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में शोध को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। कार्यशाला का आयोजन दो सत्रों में संपन्न हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा….वाराणसी जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने विकास कार्यों का किया समीक्षा

प्रथम सत्र के वक्ता काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के  डॉ तुषार सिंह ने शोध प्रविधि एवम् प्रकारों का उल्लेख करते हुए कहा कि शोध, समाज और राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाता हैं तथा साथ ही साथ उन्होंने मूल्यपरक शोध को अतिआवश्यक माना हैं। द्वितीय सत्र की वक्ता वसंत महिला महाविद्यालय (Vasant Women College) की शिक्षा विभाग की डॉ आशा पाण्डेय ने शिक्षण के स्तरों एवं महत्व से प्रतिभागियों को अवगत करवाया तथा साथ ही साथ उन्होंने शिक्षण के प्रमुख कारकों एवं उपकरणों के बारे में विस्तृत चर्चा किया।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Vasant Women College: कार्यशाला में देश भर से 145 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर महाविद्याल के विभिन्न शिक्षकों डॉ सीमा श्रीवास्तव, डॉ सुजाता साहा,  डॉ शीला सिंह, डॉ बंदना झा, डॉ रिचा सिंह ने भी भाग लिया। कार्यशाला के आयोजन में डॉ राजीव जायसवाल, डॉ रचना पांडेय, डॉ आकांक्षी श्रीवास्तव, मिस रंजीता मारक, डॉ मंजुला शुक्ला की सक्रिय  भागीदारी रही। कार्यशाला का लाइव प्रसारण यूट्यूब एवं फेसबुक पर भी किया गया, जिसका संचालन महताब खान ने किया।