Vasant College for Women

Vasant college for women: वसंत कॉलेज फॉर वूमेन के तत्वावधान में विशेषज्ञ डॉ अभिषेक कुमार का ज्ञानवर्धक व्याख्यान

Vasant college for women: भारत में उद्यमशीलता विकास पर दो दिवसीय व्याख्यान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 29 दिसंबरः Vasant college for women: वाणिज्य विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय (Vasant college for women) राजघाट के तत्वावधान में आईं.सी.एफ.आई. के सहयोग से भारत में उद्यमिता विकास विषय पर द्विदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रथम दिन “आत्मनिर्भर भारत: उद्यमशीलता को बढ़ावा देने हेतु एक पहल” विषय पर शिक्षा मंत्रालय से जुड़े डॉ अभिषेक कुमार का ज्ञानवर्धन व्याख्यान हुआ।

आरंभ में कॉलेज (Vasant college for women) की प्रिंसिपल प्रोफेसर अलका सिंह ने अतिथि वक्ता का स्वागत किया। प्रोफेसर सिंह ने विषय की गंभीरता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महाविद्यालय के तत्वावधान में हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों से छात्राएं ना केवल जागरूक हो रही हैं, बल्कि उनको अपने कॅरिअर सवारने में भी मदद मिल रही है। विभागाध्यक्ष डॉ. डी.उमा देवी द्वारा विशिष्ट वक्ता का परिचय देते हुए विषय स्थापना की गयी।

विशिष्ट वक्ता एन.सी.ई.आर.टी., शिक्षा मंत्रालय के डॉ. अभिषेक कुमार ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए एक इंटरैक्टिव व्याख्यान प्रारम्भ किया। आपने प्रतिभागियों को आत्मनिर्भर भारत कैंपेन से सम्बंधित प्रारंभिक परिचय दिया। तत्पश्चात भारत जैसे विकासशील देश के सन्दर्भ में उद्यमिता के महत्व को विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से इंगित किया। प्रोफेसर अभिषेक ने उद्यमिता में नवाचार की भूमिका को समझाया तथा आत्मनिर्भर भारत के महत्वपूर्ण पांच स्तम्भ एवं आयामो से भी अवगत कराया। आपने नवींन कौशल सीखने एवं स्वयं को कौशल से परिपूर्ण करके खुद को दूसरों से अलग करने के बहुयामी मह्त्व पर भी प्रकाश डाला।

क्या आपने यह पढ़ा…. MP assembly elections: चुनाव में एक करोड़ वोटों के लिए आंध्रप्रदेश बीजेपी नेता ने लोगों को दिया यह खास ऑफर

वाणिज्य विभाग की डॉ. उषा दीक्षित ने कहा कि प्रोफेसर अभिषेक कुमार द्वारा इंगित प्रत्येक जानकारिया एवं उद्यमिता संबंधी आवश्यक चरणों का परिचय अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनके द्वारा दी गयी जानकारियां समस्त प्रतिभागियों मे उद्यमिता की भावना को विकसित करने में सहायक सिद्ध हो सकेंगी। उद्यमिता के सन्दर्भ में आत्मनिर्भर भारत कैम्पेन एवं इसके उद्देश्य तथा विभिन्न सरकारी संस्थानों द्वारा इस ओर किए जा रहे प्रयास छात्राओं के आगामी उद्यमिता योजनाओ में महत्त्वपूर्ण योगदान देंगे।

इस अवसर पर ए.एम. पी.जी. कॉलेज के डॉ. अनुज अग्रवाल, वसंत महिला महाविद्यालय के राजनीती शास्त्र (कला विभाग) की डॉ. मनीषा मिश्रा, वसंत महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग से डॉ. मनोज के. तिवारी, डॉ. वेदमणि मिश्रा, डॉ. रंजन के भट्टाचार्य और डॉ. सोनल कपूर आदि उपस्थित रहे। वाणिज्य विभाग की सौ से ज्यादा विद्यार्थियों ने कार्यक्रम मे भाग लिया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. उषा दीक्षित ने दिया।

Whatsapp Join Banner Eng