IMG 20220429 WA0073 e1651234399315

Tobacco Free campaign: युवा-बच्चों में तंबाकू के प्रति जागरूकता के लिए राजस्थान सरकार चला रही तम्बाकू मुक्त अभियान

  • युवा-बच्चों को तंबाकू से दूर रखने का स्वदेशी अभियान

Tobacco Free campaign: ज्यादा से ज्यादा चालान काटने का टारगेट, सरकारी ऑफिस और स्कूलों के पास नशा बेचने पर होगी कड़ी कार्यवाही

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 29 अप्रैलः Tobacco Free campaign: राजस्थान को तम्बाकू मुक्त करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली हैं। चिकित्सा विभाग ने तम्बाकू मुक्त अभियान (Tobacco Free campaign) की शुरुआत की हैं। अभियान में 100 दिन की कार्य योजना तैयार की गई हैं।

तम्बाकू के प्रति जागरुक करने के साथ युवाओं को नशे से दूर करने का प्रयास किया जाएगा। सरकारी ऑफिस और स्कूलों की सौ गज की दूरी पर कोई भी तम्बाकू की बिक्री नहीं करेगा। इस दौरान अगर कोई बिक्री करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही में चालान की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा……. Clashes broke between Shiv Sena and Khalistan supporters: पंजाब के पटियाला में शिवसेना और खालिस्तान समर्थकों के बीच हुई झड़प

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार ने बताया कि राजस्थान को तम्बाकू मुक्त करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। चिकित्सा विभाग ने तम्बाकू मुक्त अभियान की शुरूआत की हैं। इस 100 दिवसीय कार्ययोजना में 30 अप्रैल को महाचालन अभियान भी चलाया जा रहा हैं।

इस कार्यक्रम (Tobacco Free campaign) में चिकित्सा विभाग के साथ जिला प्रशासन, पुलिस, शिक्षा, पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्य विभाग के सहयोग से चालान काटने की कार्यवाही की जाएगी। सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार ने बताया कि महाचालन अभियान से राजस्थान सरकार को राजस्व अर्जित करना उद्देश्य नहीं है। सरकार का इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवा-बच्चों को तंबाकू से दूर रखना साथ ही उनमें जागरुकता लाना हैं।

उन्होंने बताया कि अभियान में 100 दिन की कार्य योजना बनाई गई हैं। इसी कार्य योजना में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से काम किया जाएगा। इसके साथ ही जिले और ब्लॉक स्तर पर तम्बाकू मुक्त को लेकर अलग-अलग प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में लोगों को नशे से दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

Hindi banner 02