School Reopen: इन राज्यों में अगले हफ्ते खुल जायेंगे स्कूल, जानें अपने राज्य का अपडेट्स

School Reopen: आइए जानें किन राज्यों में फिर से स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है

नई दिल्ली, 09 जुलाईः School Reopen: कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के चलते कई राज्यों में से लॉकडाउन हटा दिया गया है। जीवन वापस पटरी पर लौट रही है। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई में नुकसान के मद्देनजर कई राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारें स्कूलों को पुनः खोलने पर विचार कर रही हैं।

दिल्ली सहित कई राज्य अभी स्कूल को नहीं खोलना चाहतें। क्योंकि तीसरी लहर का खतरा है। हालांकि उत्तराखंड, आंध्रप्रदेश, बिहार समेत कुछ राज्य अगले सप्ताह से स्कूल खोल रहे हैं। आइए जानें किन राज्यों में फिर से स्कूल खोलने (School Reopen) की तैयारी की जा रही है।

उत्तराखंड में 12 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

उत्तराखंड सरकार ने 12 जुलाई से कक्षा 1 से 12 के सारे स्कूल खोलने (School Reopen) का फैसला लिया है। छात्रों को अभी आने पर रोक होगी केवल अध्यापक और स्टाफ ही स्कूल आएंगे। शिक्षामंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि छात्रों के लिए अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी।

बिहार में 12 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

बिहार में 10 कक्षा से ऊपर के स्कूल और कॉलेज सोमवार से पुनः खोले जायेंगे। अभी सिर्फ 50 प्रतिशत छात्रों को ही आने की अनुमति दी जायेगी। शारीरिक दूरी के लिएए गोले भी बनाए जायेंगे। टीचर्स-पेरेंट्स मीटिंग ऑनलाइन हो ऐसी कोशिशें रहेंगी।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

महाराष्ट्र में 15 से खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र सरकार ने बीते दिन (बुधवार) कहा था कि जिन जोन्स में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला नहीं है, वहां अभिभावकों की सहमति से कक्षा 8 से 12 तक के स्कूल शुरू (School Reopen) की जा सकती हैं।

आंध्रप्रदेश में अगले महीने खुलेंगे स्कूल

आंध्र प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला किया है। 12 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जायेगी। अध्यापकों को 15 जुलाई से 15 अगस्त के बीच वर्कबुक्स पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस राज्य में खुल गया है स्कूल

राजस्थान में स्कूल खुल गये हैं और नए सत्र के लिए प्रवेश लिए जा रहे हैं। फिलहाल छात्रों को आने की अनुमति नहीं दी गई हैं। शिक्षामंत्री गोविंद डोटसरा ने हाल ही में कहा था कि कोरोना संक्रमण के कम होने या बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के बाद ही स्कूल खोले जाने पर विचार किया जायेगा।

तेलंगाना में ऑनलाइन कक्षाएं पुनः शुरू

तेलंगाना सरकार ने राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं पुनः शुरू करने का फैसला किया है। केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाएं 1 जुलाई से फिर से शुरू हो गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Ghee: घी खाने से होता है कई फायदे, पढ़ें पूरी खबर