Ghee

Ghee: घी खाने से होता है कई फायदे, पढ़ें पूरी खबर

Ghee: घी दूध से बना स्वच्छ मक्खन हैं यह हर भारतीय व्यंजन का हिस्सा है

हेल्थ डेस्क, 09 जुलाईः Ghee: डेयरी प्रोडक्ट्स के बारे में आम तौर से मिली जुली प्रतिक्रिया होती है। उनमें से कुछ सेहत के लिए ठीक होते हैं जबकि कई खराब होते हैं। ऐसा ही एक डेयरी प्रोडक्ट है घी। घी दूध से बना स्वच्छ मक्खन हैं। यह हर भारतीय व्यंजन का हिस्सा है।

घी विटामिन ए, ई और डी समेत स्वस्थ फैट्स की बड़ी मात्रा रखता है। घी (Ghee) से शरीर को अधिक उर्जा मिलती है। जानिए आपके शरीर के लिए घी कैसे स्वास्थ्य फायदा पहुंचा सकता है।

खांसी में है लाभकारीः

खांसी से लडने के लिए आप अपनी डाइट में घी का इस्तेमाल करें। वर्षों से सर्दी और खांसी के लिए घी का इस्तेमाल होता रहा है। यह सिस्टम को गर्मी पहुंचाता है और आपको बेहतर महसूस कराता है।

Whatsapp Join Banner Eng

आँखों की रोशनी के लिए अच्छाः

आयुर्वेद के अनुसार घी आँखों की रोशनी सुधार सकता है और आँखों को दूसरी अन्य बीमारियों से बचा सकता है। बेहतर दृष्टि और स्वस्थ आँखों के लिए अपनी डाइट में घी को शामिल करें।

कब्ज के लिए बढ़िया:

डिहाइड्रेशन, गलत फूड के विकल्प और कई फैक्टर कब्ज में योगदान करते हैं। अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो एक चम्मच घी सोने से पहले लें। घी आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है जो कब्ज से राहत दिलाता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करता हैः

घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। शरीर आपके पोषक तत्वों को अवशोषित करता है तो आपके बीमार होने की आशंका खुद ब खुद कम हो जाती है।  

क्या आपने यह पढ़ा.. human trafficking : मानव तस्करी पर सख्त हेमन्त सोरेन सरकार, नहीं चलेगा मानव व्यापार