Varanasi 14

School of management sciences: स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के कार्यक्रम का द्वितीय दिवस

School of management sciences: समय की मांग है डेटा आधारित दृष्टिकोण का विकास: डॉ. एम. आनंदमूर्ति

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 17 अगस्त: School of management sciences: लोगों को मुख्य रूप से समय और सूचना के प्रबंधन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसलिए निर्णय लेना वास्तव में संज्ञानात्मक क्षमता, सूचना और समय पर आधारित होता है। निर्णय लेने के लिए ये तीन महत्वपूर्ण कारक हैं। उक्त विचार स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज में आयोजित एफ डी पी प्रोग्राम में अकादमिक अम्बेसडर डॉ एम. आनंदमूर्ति ने व्यक्त किया।

आपने आगे कहा कि समस्या यह है कि क्षमता, जानकारी और समय सीमित होते हैं। यहीं हमें डेटा एनालिटिक्स की आवश्यकता होती है। इसीलिए राय आधारित दृष्टिकोण की अपेक्षा डेटा संचालित दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। ग्लोबल अकादमिक डिवीजन, जे.एम.पी. के अकादमिक अम्बेस्डर डॉ.मुरलीधर आनंदमूर्ति स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज, वाराणसी में आयोजित सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम “फैकल्टी प्रेपयर्डनेस टुवर्ड्स एजुकेशन 4.0” के दूसरे सत्र को संबोधित कर रहे थे।

विभिन्न प्रकार के एल्गोरिथम के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे कोई अलग एल्गोरिथम समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग कर सकता है। उन्होंने डेटा विज्ञान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह कोइ ऐसा सटीक विज्ञान नहीं है जहां नियत प्रारूप हों। डेटा विज्ञान प्रासंगिक मॉडलिंग पर निर्भर करता है। उन्होंने इसके संदर्भ भाग पर चर्चा की।

एनालिटिक्स की उपयोगिता बताते हुए डॉ.आनंदमूर्ति ने बताया कि यह मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न, पूर्वानुमान और अनुकूलन में मदद कर सकती है। उन्होंने बताया कि डेटा पर चर्चा करने के लिए हमारे पास कई सॉफ्टवेयर और टूल हैं। एफ.डी.पी. के दूसरे दिन के तीसरे सत्र में सहभागियों को डेटा एनालिटिक्स का प्रयोगात्मक उपयोग बताया गया। डॉ आनंदमूर्ति ने इस सत्र में वैयक्तिक अध्ययन, वास्तविक जीवन से संबंधित कुछ अनुभवों को साझा किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ.अश्विनी कुमार गुप्ता और डॉ.आशुतोष शुक्ल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रो.आर.के.सिंह ने किया। इस अवसर पर एस.एम.एस. के अधिशासी सचिव डॉ.एम.पी.सिंह, निदेशक प्रो.पी.एन.झा, डॉ.अमिताभ पांडेय, डॉ.पल्लवी पाठक सहित समस्त शिक्षक व कर्मचारी मौजूद रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Jalore division TT: मुख्य टिकट निरीक्षक चौधरी बना फरिश्ता, 250 यात्रियों को नवजीवन एक्सप्रेस से मिलवाया

Hindi banner 02