Review meeting of development works in Varanasi

Review meeting of development works in Varanasi: वाराणसी मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

Review meeting of development works in Varanasi: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर और चंदौली के आला अधिकारी हुए शामिल

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 19 जून: Review meeting of development works in Varanasi: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, ग़ाजीपुर जनपदों के जिलाधिकारी क्रमशः एस. राजलिंगम, निखिल टीकाराम, अनुज झा, आर्यका अखौरी समेत मुख्य विकास अधिकारिगण तथा विभागों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

बैठक में सर्वप्रथम उद्योग बंधुओं द्वारा हस्ताक्षरित मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (एम.ओ.यू.) की स्थिति की प्रगति की समीक्षा की गई तथा यह निर्देशित किया गया कि एम0ओ0यू0 की स्थिति के अनुसार उन्हें वर्गीकृत कर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएँ। एम0ओ0यू0 की वर्तमान प्रगति को चरणबद्ध कर लंबित बिंदुओं पर साप्ताहिक समीक्षा की जाए।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान यह निर्देशित किया गया भीषण गर्मी के दृष्टिगत सीएचसी एवं पीएचसी में डॉक्टर की समुचित संख्या में तैनाती सुनिश्चित की जाए तथा ओ0आर0एस0 की उपयुक्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

ग्रामीण अंचल में ओ0आर0एस0 वितरण किया जाए तथा लू संबंधित पूर्वोपयों के जनप्रसार हेतु पम्फलेट आदि का वितरण स्कूलों, कॉलेजों, प्रधान एवं पार्षदों के स्तर से कराया जाए. लू के उपचार हेतु नर्सों एवं आशा कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग कराई जाए तथा स्कूलों में प्रार्थना के उपरांत लू से बचने के पूर्वोपाय बच्चों को पढ़ के सुनाया जाए।

अस्पतालों में आ रहे मरीज़ों को समस्या एवं ग्रसित रोग के आधार पर वर्गीकृत कर डेटाबेस बनाए जाने हेतु निर्देशित किया गया. अस्पतालों में कूलर, आरओ पेयजल तथा वाटर कूलर की व्यवस्था सुदृढ़ किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

ई-ओ0पी0डी0 तथा टेलीकंसल्टेशन की सुविधा बढ़ाए जाने हेतु सीएचसी एवं पीएचसी का चयन कर प्रस्ताव शासन को भेजे जाने हेतु निर्देशित किया गया. विद्युत आपूर्ति के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की कंट्रोल रूम के माध्यम से तथ्यात्मक जानकारी उपभोक्ताओं को दी जाए तथा फाल्ट एवं कटौती की स्थिति में मीडिया बुलेटिन जारी किया जाए।

किसान सम्मान निधि के संबंध में यह निर्देशित किया गया कि लाभार्थियों का पुनः सत्यापन कराए जाने के उपरांत ही लक्ष्य निर्धारित किया जाए. अमृत योजना के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की लेयर मैपिंग के आधार पर 100% सैचुरेशन किए जाने हेतु कार्ययोजना बनाएँ तथा उस आधार पर प्रस्ताव बनाएँ।

बैठक में कन्या सुमंगल योजना के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया की लक्ष्य का शतप्रतिशत कार्य माह के अंत तक पूर्ण किया जाए. समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन से संबंधित लक्ष्य के सापेक्ष तेजी से कार्य किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

डी0एफ0ओ0 द्वारा पौधारोपण, गड्ढा खोदने, नंदन वन, पौधों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा गड्ढा खोदने के सत्यापन किए जाने तथा नगर के अंदर बड़े स्तर पर पौधारोपण कराए जाने हेतु योजना बनाने हेतु निर्देशित किया गया. जिलों में स्थित एन0एच0ए0आई0 की सड़कों के बीच में पेड़ लगाने को कहा ताकि हरियाली को बढावा दिया जा सके।

सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यह निर्देशित किया गया की नहरों के टेल तक पहुँचने हेतु योजना बनाए जाने हेतु निर्देशित किया गया तथा लोकनिर्माण विभाग द्वारा शहर में सड़कों के नवीनीकरण, मरम्मत के कार्य अक्टूबर तक पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mission Life Cycle Yatra: बीएचयू से नई दिल्ली तक साइकिल यात्रा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें