PM Modi in Varanasi

Preparations for Prime Minister’s arrival in Varanasi: मुख्य सचिव द्वारा प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन को लेकर तैयारियों की समीक्षा

Preparations for Prime Minister’s arrival in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 18 जून को काशी आगमन

भीषण गर्मी को देखते हुए सभास्थल पर पीने के पानी, विशेष मेडिकल कैंप, ओआरएस की समुचित व्यवस्था की जाये: मुख्य सचिव

  • Preparations for Prime Minister’s arrival in Varanasi: जनसामान्य को कोई दिक्कत ना हो इसके दृष्टिगत यातायात व्यवस्था की उचित व्यवस्था की जाये: मुख्य सचिव
google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 14 जून:
Preparations for Prime Minister’s arrival in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगामी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र मे आगमन हो रहा है. लगातार तीसरी बार वाराणसी से सांसद चुने जाने और प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार वे काशी आ रहे हैं. प्रधानमंत्री के काशी आगमन को भव्य एवं ऐतिहासिक बनाने हेतु जबरदस्त तैयारियां की जा रही हैं. मेंहदी गंज मे प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री के आगामी प्रस्तावित आगमन के दौरान (Preparations for Prime Minister’s arrival in Varanasi) की गयी तैयारियों का जायजा लेने मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र वाराणसी पहुंचे. जिसके क्रम में उनके द्वारा कमिश्नरी सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी जिसमें उन्होंने भीषण गर्मी को देखते हुए मेहंदीगंज में आयोजित होने वाले सभास्थल पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करते हुए टैंकर को वहाँ रखने हेतु निर्देशित किया गया।

Preparations for Prime Minister's arrival in Varanasi

उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा की पूरे सभा स्थल के साथ ही पूरे शहर में साफ़-सफाई की उचित व्यवस्था करते हुए मोबाइल टॉयलेट, उचित सेनिटेशन की मुक्कमल व्यवस्था की जाये। लोकनिर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर को प्रधानमंत्री के मूवमेंट से संबंधित सभी सड़कों को चेक करने तथा बैरिकेडिंग की उचित व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। डीएफओ वाराणसी को कार्मिकों की ड्यूटी लगाकर चिन्हित स्थलों को पूरी तरह जन्तु-जानवरों से मुक्त रखने हेतु निर्देशित किया।

मुख्य सचिव द्वारा समस्त कार्यक्रम एवं सभास्थल पर सुरक्षा के दृष्टिगत सभी प्रबंधों को करने हेतु निर्देशित किया गया तथा आयोजन के दौरान आमजन को किसी भी तरह दिक्कत का सामना न करना पड़े इसका पूरा ध्यान दिया जाये। स्वास्थ्य विभाग को सभा स्थल पर एम्बुलेंस, स्पेशल हेल्थ कैंप लगाने, फर्स्ट ऐड तथा ओआरएस की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशित किया गया। बीएसएनल को पूरे आयोजन के दौरान उचित इंटर्नेट कनेक्शन रखने हेतु भी निर्देशित किया गया।

आगामी बकरीद त्योहार को देखते हुए नगर निगम को पूरे शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर पूरी तरह मुस्तैद रहने हेतु कहा गया। मुख्य सचिव ने सभी सड़कों पर उचित साफ-सफाई, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी, फायर सेफ्टी सभी को लेकर भी पूरी तरह से तैयार रहने हेतु निर्देशित किया गया।

यह भी पढ़ें:- New rules of railways: ट्रेन में खाकर पीकर सीट के नीचे फेंकने पर होगा 10 गुना जुर्माना; रेलवे ने बदला नियम

समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, संयुक्त पुलिस आयुक्त वाराणसी डॉ के. एजिलरसन, अपर पुलिस आयुक्त वाराणसी कमिश्नरेट एस चिनप्पा, पूर्वांचल डिस्काम के एमडी शंभु कुमार, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, डीएफओ वाराणसी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक से पूर्व मुख्य सचिव द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के उपरांत होटल ताज में इंडो-अमेरिकन चैम्बर ऑफ कॉमर्स तथा यशोदा हॉस्पिटल के तत्वावधान में आयोजित सेमिनार स्वास्थ्य और कल्याण को आगे बढ़ाना: मानसिक स्वास्थ्य में अंतर को पाटना, गैर संचारी रोग और ऑस्टियोपोरोसिस पर जागरूकता में भाग लेते हुए रोग से निरोग की बात कही गयी।

उन्होंने महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या पर बात रखते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश द्वारा हासिल किये गये आँकड़ों को रखते हुए कहा गया कि प्रदेश में पांच करोड़ दस लाख लोगों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड जारी किया गया है तथा प्रदेश में 27000 से ज्यादे आरोग्य मंदिर का निर्माण किया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री के पांच ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य पर बोलते हुए भारत को दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश के रोल की भी बात कही।

उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश पहले सातवीं अर्थव्यवस्था हुआ करता था जो आज देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बन चुका है तथा पहली अर्थव्यवस्था बनने को कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमें बीमारी न होने पाये इस दिशा में लगातार प्रयास करना है। उन्होंने सभी से अपने जीवन में योग तथा व्यायाम को अपनाने हेतु भी प्रेरित किया। मुख्य सचिव द्वारा आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले योग दिवास में सभी से बढ़चढ़कर हिस्सा लेने हेतु भी कहा गया।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें