Varanasi 2

PM Varanasi visit: प्रधानमंत्री 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम के ऐतिहासिक सुंदरी करण कार्यों का करेंगे लोकार्पण

PM Varanasi visit: काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे भाजपा शासित प्रदेशों के 14 मुख्यमंत्री

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 11 दिसंबरः PM Varanasi visit: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के ऐतिहसिक सुंदरीकरण कार्यों का लोकार्पण 13 दिसंबर को लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा संपन्न होगा। इस शानदार समारोह की सभी तैयारियां अंतिम चरण में है। समारोह की भव्यता और अति विशिष्ट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, देश में पहली बार लोकार्पण समारोह में प्रधानमंत्री के साथ 13 राज्यों के मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री भी शामिल रहेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार काशी में ही मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बैठक भी करेंगे। शाम को गंगा आरती में भी शामिल होंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार काशी भ्रमण के साथ ही अयोध्या भ्रमण की भी तैयारी हुई है। मुख्यमंत्रियों के काशी आगमन व अयोध्या तक भ्रमण कार्यक्रम को लेकर नदेसर स्थित मीडिया सेंटर में अहम बैठक हुई।

PM Varanasi visit: अध्यक्षता दिव्य काशी-भव्य काशी कार्यक्रम के संयोजक नागेंद्र रघुवंशी व सह संयोजक उदय प्रताप पप्पू ने की। मुख्यमंत्री व उनके परिवारीजनों को रहने-खाने के साथ ही भ्रमण को लेकर हो रही व्यवस्था पर चर्चा की गई।

नागेंद्र रघुवंशी ने बताया कि भाजपा शासित प्रदेशों से 14 मुख्यमंत्री व दो उप मुख्यमंत्रियों के काशी आ आएंगे। हालांकि, उनके आगमन को लेकर अंतिम प्रोटोकाल नहीं आया है जिसका इंतजार संगठन स्तर से हो रहा है। मुख्यमंत्रियों व उप मुख्यमंत्रियों के साथ उनका परिवार भी काशी आ रहा है। अधिकतर मुख्यमंत्रियों का आगमन 12 दिसंबर को ही हो जाएगा। कुछ मुख्यमंत्री 13 दिसंबर को काशी आएंगे। पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण में शामिल होंगे। इसके बाद दोपहर का लंच होगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Central railway mega block: मुम्बई मंडल के उपनगरीय खण्डों पर रहेगा मेगा ब्लॉक; जानें पूरी खबर

PM Varanasi visit: शाम को सभी मुख्यमंत्री जलयान से गंगा दर्शन और गंगा आरती के भव्य आयोजन में शामिल होंगे। जलयान से ही गंगा आरती निहारेंगे। सभी मुख्यमंत्रियों का कटआउट गंगा के दोनों किनारों पर लगाया जाएगा। 14 दिसंबर को प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक होगी। इस तरह की बैठकें नियमित तौर पर हर छह माह में होती रही हैं लेकिन बीते कोरोना संक्रमण काल के कारण बीते दो साल में बैठकों का दौर ठप पड़ा रहा।

एक बारगी फिर से बैठक की शुरुआत हो रही है जिसका स्थान काशी तय किया गया है। दो दिनी काशी प्रवास के बाद पूरी संभावना है कि 14 दिसंबर की शाम मुख्यमंत्रियों का दल परिवार के साथ श्रीराम मंदिर भ्रमण के लिए अयोध्या रवाना हो जाए। सड़क मार्ग से अयोध्या तक जाने की तैयारी हो रही है। अयोध्या में रात्रि विश्राम भी संभावित है। श्रीराम मंदिर में दर्शन-पूजन करने के बाद अपने-अपने प्रदेशों के लिए लौट जाएंगे। संगठन स्तर से मिली प्रारंभिक सूचना के आधार पर तैयारी हो रही है। अंतिम प्रोटोकाल आने तक कार्यक्रम में फेरबदल संभावित है। बैठक में प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडेय, श्रीनिकेतन मिश्र, शोभनाथ विश्वकर्मा आदि मौजूद थे।

Whatsapp Join Banner Eng