PM Modi 4

PM Modi to lay development works in junagadh: पीएम मोदी जूनागढ में ₹4155.17 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों के शिलान्यास तथा घोषणाएँ करेंगे

PM Modi to lay development works in junagadh: प्रधानमंत्री गीर सोमनाथ, पोरबंदर एवं जूनागढ को ₹4155.17 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों की भेंट देंगे

गांधीनगर, 18 अक्टूबर: PM Modi to lay development works in junagadh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर (बुधवार) को जूनागढ में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री गीर सोमनाथ, पोरबंदर एवं जूनागढ को ₹4155.17 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों की भेंट देंगे; जिनमें नर्मदा, जल संसाधन, जलापूर्ति व कल्पसर, शहरी विकास, मत्स्योद्योग व गुजरात मैरिटाइम बोर्ड एवं स्वास्थ्य विभाग संबंधित विकास कार्यों का शिलान्यास होगा।

पिछले एक वर्ष में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विभिन्न क्षेत्रों में सुविधाएँ विकसित करने के लिए आवश्यक आधार का निर्माण किया है, जिसके कारण विभिन्न ज़िलों में विकास कार्यों को गति मिली है।

किन ज़िलों को कितने विकास कार्यों की मिलेगी भेंट?

जूनागढ: जूनागढ में आगामी समय में अनेक सुविधाओं में वृद्धि होगी। इसमें वंथली एवं मेंदरणा भाग-2 जलापूर्ति योजना का समावेश होता है। साथ ही नाबार्ड की RIDF योजनांतर्गत बीज, उर्वरक तथा कृषि उत्पादों के भंडारण के लिए गोदाम की योजना का शिलान्यास किया जाएगा।

पोरबंदर व गीर सोमनाथ: पोरबंदर में ₹546 करोड़ के GMERS मेडिकल कॉलेज एवं जनरल हॉस्पिटल तथा माधवपुर में श्री कृष्ण-रुक्ष्मणि यात्राधाम के विकास कार्यों और कुतियाणा भाग 2 समूह जलापूर्ति योजना सहित अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। गीर सोमनाथ ज़िले में माढवाडा, सूत्रापाडा व वेरावळ की ₹834.12 करोड़ की मत्स्य बंदरगाह विकास योजना का शिलान्यास किया जाएगा।

उमरगाम से लखपत कोस्टल हाईवे योजना के लिए ₹2440 करोड़ का ख़र्च

वलसाड ज़िले के गोवडा-कलाई से शुरू होकर कच्छ ज़िले के नारायण सरोवर को जोड़ने वाला यह कोस्टल हाईवे कुल 15 ज़िलों से गुज़रेगा। यह कार्य 3 चरणों में किया जाएगा। इस कोस्टल हाईवे से समुद्री सुरक्षा कार्य में सुगमता आएगी और राज्य के 1600 किलोमीटर लम्बे समुद्र तट पर स्थित गाँवों को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

मत्स्याखेट तथा मछली व्यवसाय पर निर्भर परिवारों को अच्छी कनेक्टिविटी मिलने से मत्स्योद्योग के विकास को वेग मिलेगा। समुद्र तट पर स्थित दमण, तीथल, सोमनाथ, माधवपुर बीच, द्वारका, बेट द्वारका, कंडला, मुंद्रा, मांडवी जैसे पर्यटन स्थलों को कनेक्टिविटी मिलेगी, जिससे पर्यटन उद्योग के विकास को गति मिलेगी।

पोरबंदर में 600 बेड के GMERS मेडिकल कॉलेज तथा जनरल हॉस्पिटल का शिलान्यास

GMERS मेडिकल कॉलेज तथा जनरल अस्पताल पोरबंदर की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य सुविधा बनने जा रहा है, जो गीर सोमनाथ एवं देवभूमि द्वारका व पोरबंदर के लोगों के लिए उपयोगी बनेगा। विशेषकर पोरबंदर ज़िले के सुदूरवर्ती क्षेत्र नेस के लोगों के लिए यह अस्पताल सुविधायुक्त बनेगा। GMERS मेडिकल कॉलेज के चलते पोरबंदर ज़िले के लगभग 700 विद्यार्थियों को अपने ज़िले में ही मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।

हाल में इस मेडिकल कॉलेज में 330 बेड की सुविधा है, जिसे बढ़ा कर 600 बेड किया जाएगा। इसके साथ ही यहाँ जनरल सर्जरी, इमर्जेंसी, ऑर्थोपैडिक, बाल रोग, गायनेकोलॉजी, पैथोलॉजी जैसे अनेक विभागों एवं सेवाओं को जोड़ा जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Kedarnath Helicopter crash: केदारनाथ धाम में हेलिकॉप्टर क्रैश, 6 की मौत

Hindi banner 02