IMG 20220618 WA0028 e1655531342655

PM Modi in varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को देंगे 1800 करोड़ की परियोजना की सौगात

  • प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए पुलिस लाइन सेे चौकाघाट, मलदहिया और सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तक लागू रहेगा रूट डायवर्जन

PM Modi in varanasi: 590 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और 1200 करोड़ की नवीन प्रोजेक्ट्स का प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 07 जुलाईः PM Modi in varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज पुनः अपने संसदीय क्षेत्र काशी में आगमन हो रहा हैं। लगभग 6 घंटे के अपने काशी प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात काशी वाशियों को देंगें। इनमें 590 करोड़ की लागत से रिकॉर्ड समय में बने कई प्रोजेक्ट्स को जहाँ वे लोकार्पित करेंगे। वहीं लगभग 1200 करोड़ की नवीन प्रोजेक्ट्स की आधारशिला भी रखेंगे।

IMG 20220707 WA0001
पीएम के आगमन की तैयारी

प्रधानमंत्री का हर काशी आगमन कुछ विशेष होता हैं। पिछले आठ सालों के उनके प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल के दौरान काशी आगमन पर यदि नजर डालें तो फरक साफ दिखता हैं। अपने 35 वर्षों के पत्रकारिता के दरमियान मैंने किसी भी शहर का इतना तीव्र गति से विकास होते नहीं देखा। प्रधानमंत्री तो कई हुए इस देश में।

प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने का गौरव भी मिला कई शहरों को….परंतु वाराणसी जैसा चतुर्दिक विकास की गंगा को बहाते मैंने कहीं नहीं देखा….। पहले जहाँ वाराणसी में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव था, वहीं अब उनमें आमूल चूल परिवर्तन दिखने लगा हैं….और नित्य प्रतिदिन गतिमान हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Trains canceled news: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बुढ़ार-अमलाई सेक्शन में नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के कारण यह ट्रेनें निरस्त रहेंगी, जानें पूरा विवरण…

किसी भी शहर के विकास का मूलभुत आधार होता है सड़क, बिजली, पानी, स्वच्छता, कानून व्यवस्था और रोजगार के अवसर। परंतु आठ वर्ष पूर्व की बात करें तो काशी में सड़कें अतिक्रमण के कारण गलियों में तब्दील हो चुकी थी। जाम के झाम में पूरा शहर रोज कराहता था। मुख्य सड़के…रेलवे स्टेशन से सिगरा, रथयात्रा, कमच्छा, भेलूपुर, लंका और स्टेशन से अंधरापुल, नदेसर, कचेहरी, भोजूबीर, शिवपुर आदि की सड़कों पर वाहन चलाना दुरूह कार्य था।

PM Modi in varanasi: काशी के ह्रदय स्थल गोदौलिया, लहुराबीर, मैदागिन और विश्वेशर गंज की तो बात ही मत करिए। रोज के भयंकर जाम के कारण पैदल चलना भी मुश्किल था….लेकिन आठ सालों में नजारा काफी बदल चुका हैं। यातायात काफी सुगम हो गया हैं। फरक साफ दिखता हैं।

काशी की गलियां विश्वप्रसिद्ध हैं। गलियां गन्दगी से बजबजाती रहती थी। नाक पर रुमाल और गमछा रखकर ही चलते थे लोग। लेकिन अब गलियों की भी दशा सुधरी हैं। फरक साफ दिखता है….अब मुस्लिम बंधुओं के इलाके मदनपुरा, रेवड़ी तालाब, नई सड़क, पीलीकोठी, बड़ी बाजार, बजरडीहा आदि क्षेत्रों में बकरीद के अवसर पर सड़कों पर फेंके जाने वाले लीदी पचौनी की त्वरित गति से सफाई होती हैं। जिससे उन क्षेत्रों में राहगीरों का चलना सुगम हो गया हैं। फरक साफ दिखता हैं…….।

इसी प्रकार काशी में बिजली, पानी, कानून व्यवस्था में भी बहुत सुधार हुआ हैं। इस सुधार की प्रक्रिया जारी हैं। काशी विश्वनाथ धाम के भव्य पुनर्निर्माण से काशी में देशी और विदेशी पर्यटकों का आगमन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैं। लगभग एक लाख से ज्यादा पर्यटक अतिरिक्त रोज आ रहे हैं काशी धाम में…..।

पर्यटकों के आगमन में हुई जबरदस्त बुद्धि यह साबित करती हैं कि, काशी की सड़के, गलियां जहाँ सुगम हुई हैं। वहीं बिजली, पानी और कानून व्यवस्था में भी पहले की अपेक्षा काफी सुधार हुआ हैं। इससे न केवल लोगों को रोजगार के नये अवसर मिले हैं, बल्कि काशी के टूरिज्म व्यवसाय में भी अप्रत्याशित उछाल आया हैं। सभी होटल और लॉज तो फुल हैं ही, लोगों ने अपने घरों में भी पेइंग गेस्ट रखकर, आय का अतिरिक्त साधन पैदा किया हैं। रोजगार के अवसर बढ़ने से फरक साफ दिखता हैं…..

वास्तव में देश का सबसे महत्वपूर्ण संसदीय क्षेत्र होने के कारण वाराणसी में हो रहे आमूल चूल बदलाव दिखने लगा हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री के हर आगमन पर सैकड़ों करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास से विकास की एक नई इबादत लिखा जाता हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों के लिए हरहुआ में बने 608 शानदार फ्लैट का उद्घाटन करेंगे।

दशाश्वमेध में बने बेहतरीन बहुउद्देशीय भवन को भी लोकार्पित करेंगे। इन दोनों योजनाओं को रिकॉर्ड समय में वाराणसी विकास प्राधिकरण ने पूरा किया हैं। प्रधानमंत्री काशी में नई शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय मंथन सेमिनार का भी उद्घाटन करेंगे।

Hindi banner 02