National voters day 1

National voters day: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर वसंता कॉलेज फॉर वीमेन में एलोक्यूशन प्रतियोगिता

National voters day: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के राजनीति शास्त्र विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 जनवरीः National voters day: राजनीति विज्ञान विभाग, वसंता कॉलेज फॉर विमेन, राजघाट द्वारा 12 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National voters day) के अवसर पर एलोक्यूशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में राजनीति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ प्रीति सिंह ने स्वागत भाषण दिया। अपने भाषण में उन्होंने बताया कि वर्तमान में यह दिवस केवल युवाओं को सहभागिता के लिए उत्साहित ही नहीं करता बल्कि चुनावी प्रक्रिया में भाग लेकर मतदान करना, उनका मौलिक कर्तव्य भी है, इसका सन्देश भी देता है।

इस प्रतियोगिता में सामाजिक विज्ञान संकाय के विभिन्न विभागों की 12 छात्राओं ने प्रतिभाग लिया। प्रतिभागी छात्राओं ने, ‘भारतीय प्रजातांत्रिक व्यवस्था में मतदान की भूमिका’, ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’, ‘भारतीय प्रजातंत्र में युवाओं की बढ़ती भूमिका’, तथा ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन- एक महत्वपूर्ण अस्त्र या मात्र एक धोखा (छद्म) पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Republic day-2022: सयाना होता भारतीय गणतंत्र: गिरीश्वर मिश्र

प्रतियोगिता में प्रियांशी झा, श्रेयांशी मिश्रा, नीति अग्रवाल, श्रेष्ठा सिंह, देवांशी बाग, विनती पांडे, मुस्कान पटवा, रिया पांडे, लोपामुद्रा झा, अभयश्री एवं हर्षाप्रिया ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका में डॉ आशा पांडे, एसोसिएट प्रोफेसर तथा शिक्षा शास्त्र विभाग की डॉ प्रीति सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर, अर्थशास्त्र विभाग रहे।

दोनों ही निर्णायको ने छात्राओं की प्रस्तुति एवं उनके उत्साह की सराहना की और मतदान जैसे महत्वपूर्ण विषय पर अपने विचार रखने के लिए छात्राओं की प्रशंसा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ मनीषा मिश्र का सराहनीय योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन छात्रा नैंसी चोपड़ा एम .ए .फाइनल, एवं मयूरी बी. ए. फाइनल, राजनीति विज्ञान विभाग ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ पुनीता पाठक द्वारा किया गया।

Hindi banner 02