abu market board

Mount Abu Campaign to remove hoardings and banners: मुख्य मार्गों पर लगे हुए होर्डिंग्स व बैनर को हटाने का अभियान प्रारम्भ

Mount Abu Campaign to remove hoardings and banners: नगर पालिका माउंट आबू ने स्थानीय दुकानदारों व व्यवसायियों को प्लास्टिक बोर्ड्स,बैनर व पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए किया पाबंद ।

  • Mount Abu Campaign to remove hoardings and banners: मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण कर रहे इन बोर्ड्स के हटने से मार्ग हुआ सुगम ।

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू,14 फ़रवरी:
Mount Abu Campaign to remove hoardings and banners: नगर पालिका क्षेत्र माउंट आबू में वर्ष 2019 से ही पॉलीथिन एवम प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित है । इसके लिए पूर्व में भी समय-समय पर अभियान चलाकर स्थानीय दुकानदारों व व्यवसायियों के यहां से पॉलिथीन ज़ब्त करने की कार्रवाई होती रही है ।

सोमवार को भी नगरपालिका ने एक विस्तृत अभियान चलाकर के पूरे शहर में जगह जगह पर लगे हुए प्लास्टिक के बोर्ड़,बैनर व पेड़ों पर लगे हुए होर्डिंग्स को हटवाया । पालिका कर्मी शहर भर में मुख्य मार्गों पर रखे हुए कोडिंग व बैनर को एकत्रित कर पालिका कार्यालय लेकर आए । साथ ही मुख्य मार्ग पर अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के विज्ञापन करते हुए बोर्ड्स के हटने से मुख्य आवागमन के मार्ग राहगीरों के लिए सुगम बन गए ।

Mount Abu Campaign to remove hoardings and banners
माउंट आबू में मुख्य मार्गों से बोर्ड़, होर्डिंग्स व बैनर को हटाते हुए पालिका कार्मिक

नगर पालिका आयुक्त जितेंद्र व्यास ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2019 से ही माउंट आबू में पॉलिथीन में प्लास्टिक का उपयोग पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया था ।उसके बाद भी समय-समय पर नगर पालिका प्रशासन सहित स्थानीय प्रशासन को इस आशय की जानकारियां मिलती रही है कि ,माउंट आबू में प्लास्टिक व पॉलीथिन का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है ,जिसके लिए समय-समय पर अभियान चलाकर इसकी रोकथाम के कारगर प्रयास किए जाते रहे है ।

Abu vishwakarma jayanti: माउंट आबू में विश्वकर्मा जयंती पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन

साथ ही माउंट आबू में सभी मुख्य मार्गों पर जगह-जगह व्यवसायिक प्रतिष्ठानों होटल रेस्टोरेंट आदि ने अपने बोर्ड लगाए हुए थे । जिनके रहने से मुख्य आवागमन का मार्ग भी राहगीरों के लिए अवरुद्ध हो जाता था । टूरिस्ट सीजन में होने वाली सैलानियों की भीड़ से पैदल चलने वाले राहगीरों सहित दो पहिया वाहन चालकों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था । इस समस्या को दृष्टि गत रखते हए मुख्य मार्गों पर अतिक्रमण कर रहे ऐसे बोर्ड को भी हटाया गया है ।

आगे इस क्रम में पॉलीथिन व प्लास्टिक के उपयोग में आने वाली सामग्रियों को जब्त करने के साथ-साथ भारी जुर्माने का प्रावधान भी किया जाएगा ।

Hindi banner 02