ABU 6

Mount abu breath program: माउंट आबू में सांस कार्यक्रम से बच्चों को मिलेगी निमोनिया से निजात

Mount abu breath program: पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में निमोनिया के कारण होने वाली मृत्यु अन्य संक्रामक रोगों से होने वाली मृत्यु की तुलना में काफी अधिक: डाॅ. राजेश कुमार

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 12 मार्चः Mount abu breath program: चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित सांस कार्यक्रम (Mount abu breath program) के अंतर्गत शनिवार को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में निमोनिया के कारण होने वाली मृत्यु अन्य संक्रामक रोगों से होने वाली मृत्यु की तुलना में काफी अधिक है। निमोनिया से होने वाली लगभग आधी मौतें वायु प्रदूषण से जुड़ी हैं। इसमें इनडोर वायु प्रदूषण भी मुख्य कारक है। निमोनिया एवं दस्त रोग के कारण होने वाली बाल मृत्यु को कम करने के लक्ष्य से सरकार ने यह योजना प्रारंभ की है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Approval to build bypass in ambaji: गुजरात के अंबाजी में 5 किमी लंबा बायपास बनाने को मंजूरी

निमोनिया से बच्चों की सुरक्षा के लिए पहले छह माह में शिशु को केवल स्तनपान करवाने, छह माह बाद पोषाहार देने तथा विटामिन ए की खुराक जरूरी है। निमोनिया से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण करवाने, साबुन से हाथ धुलवाने से घरेलू स्तर पर प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसी क्रम में सरकार की ओर से सांस अभियान शुरू किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य समुदाय में जागरूकता पैदा करना है।

Hindi banner 02