PM Modi 2 2

PM Modi at rashtriya raksha university: प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की नई इमारत का किया उद्घाटन, कही यह बात

PM Modi at rashtriya raksha university: राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में आना मेरे लिए विशेष आनंद का अवसर है: पीएम मोदी

गांधीनगर, 12 मार्चः PM Modi at rashtriya raksha university: चार राज्यों में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर आए हैं। पीएम के गुजरात दौरे पर आज दूसरा दिन हैं। इसी कड़ी में आज उन्होंने गांधीनगर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की नई इमारत का उद्घाटन (PM Modi at rashtriya raksha university) किया। पीएम के साथ-साथ यहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत उपस्थित थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में आना मेरे लिए विशेष आनंद का अवसर है। ये विश्वविद्यालय, देशभर में रक्षा के क्षेत्र में जो अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए नए अवसर पैदा करेगा। 

PM MOdi 4

PM Modi at rashtriya raksha university: पीएम मोदी ने आगे कहा कि रक्षा के क्षेत्र में 21वीं सदी को जो चुनौतियां हैं, उनके अनुकूल हमारी व्यवस्था भी विकसित हो और उन व्यवस्थाओं को संभालने वाले व्यक्तित्व का विकास हो, इसके लिए इस विश्वविद्यालय का जन्म हुआ है। राष्ट्रीय रक्षाशक्ति विश्वविद्यालय एक ऐसा क्षेत्र है, जो देश भर में रक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वालों के लिए मौका देगा। जो युवा डीवाईएसपी, पीएसआई और कांस्टेबल बनना चाहते हैं, उन्हें उस स्तर का पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाएगा। क्योंकि, आज के समय में वेल ट्रेंड मेन पॉवर देश की सबसे बड़ी जरूरत है।

PM Modi 1 1

उन्होंने आगे कहा कि आज के ही दिन नमक सत्याग्रह के लिए इस धरती से दांडी यात्रा शुरू हुई थी। गांधीजी के नेतृत्व में अंग्रेजों के अन्याय के खिलाफ जो आंदोलन चला, उसने अंग्रेजी हुकूमत को हम भारतीय की सामूहिक सामर्थ्य का अहसास करा दिया था। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हमारे देश में आजादी के बाद कानून व्यवस्था के लिए जो काम होना चाहिए था उसमें हम काफी पीछे रह गए। आज भी पुलिस के संदर्भ में अवधारणा बनी है  वो ये है कि इनसे दूर रहो।

क्या आपने यह पढ़ा…… Mount abu breath program: माउंट आबू में सांस कार्यक्रम से बच्चों को मिलेगी निमोनिया से निजात

PM Modi at rashtriya raksha university: पीएम ने आगे कहा कि लोगों से पुलिस की दोस्ती और विश्वास का अनुभव कराने के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल को बदलने की आवश्यकता हैं। इसी के चलते देश में रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय का विस्तार किया जाएगा। खासकर हमारे देश में पुलिस की एक अलग तस्वीर पेश की जाती है। फिल्म हो या अखबार, पुलिस की छवि की असली सच्चाई समाज तक नहीं पहुंची। कोरोना काल में पुलिस ने न सिर्फ लोगों को सुरक्षा दी, बल्कि भूखों तक खाना और दवा पहुंचाकर मानवीय तस्वीर पेश की हैं।

उन्होंने आगे कहा कि गांधीनगर क्षेत्र में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, रक्षा विश्वविद्यालय और फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय हैं। उन्होंने इन संबंधित क्षेत्रों में समग्र शिक्षा के निर्माण के लिए नियमित संयुक्त संगोष्ठियों के माध्यम से इन संस्थानों के बीच समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा, “इसे पुलिस यूनिवर्सिटी समझने की भूल कभी न करें। यह एक रक्षा विश्वविद्यालय है जो देश की समग्र सुरक्षा की परवाह करता है।”

PM Modi 3 1

PM Modi at rashtriya raksha university: उन्होंने छात्रों से अपील की है कि वे हमेशा अपने विकास में मानवता के मूल्यों को अभिन्न रखें और अपने प्रयासों में सेवा की भावना को कभी न खोएं। उन्होंने सुरक्षा क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती संख्या पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा, “हम रक्षा क्षेत्र में महिलाओं की अधिक भागीदारी देख रहे हैं। विज्ञान हो, शिक्षा हो या सुरक्षा, महिलाएं आगे बढ़ रही हैं।”

Hindi banner 02