Abu girl

Mount abu: माउंट आबू की घटना, डूब रही दो महिलाओं व एक बच्ची को बचाया भाई-बहनों ने।

https://youtu.be/untSLXzoG0E

Mount abu: माउंट आबू के लोअर कोदरा डैम पर घटित हुई थी घटना ।

  • लोअर कोदरा डैम के निकट रहने वाली रागिणी राणा व उसके भाई अनिकेत राणा ने बचाई दो महिलाओं व एक बच्ची की जान ।

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 04 जून:
Mount abu: आज के जमाने जब अधिकांश युवा मोबाइल पर सेल्फी लेते हुए नजर आते हुए वही माउंट आबू के दो युवा रागिणी राणा व अनिकेत राणा ने तीन महिलाओं को लोअर कोदरा डैम में डूबते-डूबते बचाकर नया जीवनदान दिया है ।

क्या है पूरा घटना क्रम ओर कौन है यह दोनों अनसंग हीरो ????

माउंट आबू (Mount abu) के लोअर कोदरा डैम के किनारे पर ही सितावन क्षेत्र के चार पाँच महिलाएं डैम के किनारे पर कपड़े दो रही थी । इन्ही में डूब रही दो महिला व एक बालिका को इन दोनो भाई – बहन ने मिलकर के नया जीवन दान दिया है ।

ऐसे घटी घटना …

कि….कपड़े दो महिलाओं में से एक बालिका मंजू पुत्री शंकर लाल का, पानी मे बह रह साड़ी को पकड़ने की कोशिश करते-करते पाँव फिसला ओर वह गहरे पानी में डूबने लगी । मंजू को डूबते हुए देख उसकी बुआ जमना देवी ने भी भतीजी को बचाने के लिए गहरे पानी उतर गयी । दोनों को तैरना नहीं आता था । और वे गहरे पानी मे ही बचाव बचाव चिल्लाने लगी । इन्ही को डूबता हुआ देख पास में एक ओर महिला चंदा देवी ने भी बचाने के लिए गहरे पानी मे छलाँग दी । थोड़ा बहुत तैराकी जानने वाली चंदा देवी उन्हें बचा पाती कि, हड़बड़ाहट में एक नए चन्दा को पकड़ लिया । चन्दा देवी भी हाथ पाँव चलाने में असमर्थ हो गयी । और एक स्थिति यह भी आयी कि, एक बचाने के चक्कर मे दो व उसके बाद उन्हें बचाने आयी तीनो महिलाएं डूबने लगी ।

इसी दरम्यान (Mount abu) लोअर कोदरा डैम के कुछ दूरी पर दूसरे छोर पर पानी भरने आयी रागिणी राणा पुत्री बुधाराम राणा ने चिक-पुकार सुन कर तेजी से दौड़ लगाई और गहरे पानी मे छलाँग लगाकर के सबसे पहले डूब रही मंजू की चोटी पकड़ ली और चन्दा देवी का सहयोग लेकर मंजू को गहरे पानी से बाहर निकाला । इसी बीच रागिणी का भाई भी डैम के पास पहुँच गया और मंजू की बुआ जमना देवी को गहरे पानी मे डूबने से बचा लिया ।

Whatsapp Join Banner Eng

Mount abu: बाद में दोनों भाई बहनों ने तीनों को गहरे पानी से बाहर निकाल लिया । इसी बीच गहरे पानी ज्यादा समय तक रहने से मंजू के पेट मे पानी चला गया था । और आँखे बाहर आ गयी थी । दोनों भाई-बहनों ने उसे उल्टा लिटा कर पेट से पानी निकाला व छाती को दबाकर सांस की तेज़ करवायी । इस प्रकार इन दोनों भाई बहन ने तीन महिलाओं को नया जीवनदान दिया ।

उल्लेखनीय है कि, रागिणी राणा बीए कला वर्ग में अंतिम वर्ष की छात्रा है तो अनिकेत उदयपुर से बीबीए कर रहे है । लेकिन कॉलेज बन्द होने से फिलहाल घर पर ही है ।

यह भी पढ़े…03 special trains: अहमदाबाद होकर गुजरने वाली 03 स्पेशल ट्रेनों के फेरे को बढ़ाया गया

आगे क्या हुआ ….. रागिणी राणा व अनिकेत की जाबांजी की घटना सुन कर शहर में दोनों भाई बहनों की सभी प्रशंसा कर रहे है । इस घटना की जानकारी माउंट आबू (Mount abu) के एस डी एम अभिषेक सुराणा ने दोनों को अपने कार्यालय में बुलाकर के हौसला-अफ़जाई की । व आगे पन्द्रह अगस्त को आयोजित होने वाले समारोह में अवार्ड व प्रशस्ति प्रमाण-पत्र देने की बात कही ।