Varanasi 2 1

Model united nation: बीएचयू में मॉडल यूनाइटेड नेशन का सफल आयोजन

  • कार्यक्रम का आयोजन रेटोरिका, सोशल साइंस फैकल्टी और हर्फ़ कमेटी वसंता कॉलेज फॉर वीमेन ने किया

Model united nation: केंद्रीय आवास और ग्रामीण विकास मंत्री कौशल किशोर रहे मुख्य अतिथि

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 26 जुलाई: Model united nation: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में दो दिवसीय मॉडल युनाइटेड नेशन का सफल आयोजन संपन्न हुआ। कार्यक्रम को रेटोरिका वाद विवाद समिति, सामाजिक विज्ञान संकाय व हर्फ समिति वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के संयुक्त तत्वावधान में संपन्न हुआ।

आयोजन समिति के वरिष्ठ सदस्य प्रोफेसर संजीव कुमार ने बताया कि, इस आयोजन में दुनियाभर की सम-सामयिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए प्रतिभागी विद्यार्थी एकत्रित हुए। आयोजन में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समितियों का एक सफल आभासी अनुकरण हुआ, जहां प्रतिभगियों ने विभिन्न नेताओं और जनप्रतिनिधियों के पदों का आकर्षक ढंग से प्रतिनिधित्व किया। डॉ अनुराधा सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के एजेंडे पर भी गंभीरता पूर्वक अपने अपने विचार प्रस्तुत किये।

Varanasi 8

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय आवास एवं ग्रामीण विकास मंत्री कौशल किशोर, अध्यक्षता प्रोफेसर एके जोशी (डीन, सामाजिक विज्ञान संकाय) तथा विशिष्ट अतिथि ऋषिकेश पांडे (डीआईजी वाराणसी) उपस्थित रहे। प्रारंभ में मुख्य अतिथि ने मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित किया। रेटोरिका वाद-विवाद समिति की संयोजिका डॉ अनुराधा सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया। विश्वविद्यालय की परंपरा के अनुसार कुलगीत का गायन हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train route change news: राजकोट मंडल से होकर जानेवाली यह चार ट्रेनें आंशिक रूप से परिवर्तित मार्ग पर चलेंगी, जानें पूरा विवरण…

मुख्य अतिथि कौशल किशोर सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के लिए प्रेरित किया। आपने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में युवाओं हेतु हुए इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को “काशी चला विश्व की ओर” की संज्ञा दी। कार्यक्रम में कुल 700 से अधिक स्कूलों तथा भारत के अलग-अलग राज्यों से प्रतिभागियों ने सहभागिता की।

आयोजन समिति की सदस्य समृद्धि बाजपेई और ऋचा मिश्रा के अनुसार ,मॉडल यूनाइटेड नेशन कार्यक्रम मे मुख्य रुप से कुल सात कमेटी बनाई गई। लोकसभा, राज्यसभा, यूपी विधानसभा, जनमंच, यूएनएचआरसी, यूएनसीडी और इंटरनेशनल प्रेस।

इस आयोजन में वसंत महिला महाविद्यालय ,राजघाट की प्रतिभागियों ने प्रभावशाली ढंग से अपने विचारों को प्रस्तुत किया। इस दो दिवसीय आयोजन में विभिन्न महाविद्यालय और स्कूलों के प्रतिभागी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Hindi banner 02