Ram sharma judge

Lok adalat: 10 जुलाई को सिविल कोर्ट में नेशनल लोक अदालत का आयोजन

Lok adalat: 10 जुलाई को नेशनल लोक अदालत सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक चलेेगा।

रिपोर्ट: शैलेश रावल
धनबाद,30 जून:
Lok adalat: जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा सिविल कोर्ट धनबाद में 10 जुलाई को एक दिवसीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है जिसको लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी चल रही है। नेशनल लोक अदालत में पक्षकार ऑनलाइन या कोविड गाईडलाइन का पालन करते हुए व्यक्तिगत तौर पर भी उपस्थित हो सकते हैं। उपरोक्त बातें बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में धनबाद के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकार राम शर्मा ने कही।

उन्होंने कहा कि अब तक 1600 मामले निपटारे के लिए चिन्हित किए गए हैं यह संख्या अभी और भी बढ सकती है। कहा कि इसमें मुकदमे के निष्पादन होने पर दोनों पक्षकारों के सम्मान की रक्षा होती है क्योंकि इसमें ना तो कोई हारता है और ना ही कोई जीतता है। लोक अदालत (Lok adalat) में मुकदमे का निपटारा होने पर उसे किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती है।

Whatsapp Join Banner Eng

बताया कि 10 जुलाई को नेशनल लोक अदालत (Lok adalat) सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक चलेेगा। ज्यादा से ज्यादा मामलों के निष्पादन के लिए लगातार विभिन्न विभागों के साथ ऑनलाइन बैठक की जा रही है। पक्षकारों को सुविधा देने के लिए विभागों द्वारा स्कीम भी लाया गया हैै। जिसमें जुर्माने की राशि में पक्षकारों को रियायत दी जाएगी।

नेशनल लोक अदालत में न्यायिक पदाधिकारियों के साथ डालसा के अधिवक्ता, संबंधित विभाग के पदाधिकारी ऑनलाइन व फिजिकल शामिल होंंगे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर अपने विवादों का निपटारा ई-नेशनल लोक अदालत में कराएं।

क्या आपने यह पढ़ा….महामारी के बीच (education crisis) शिक्षा संकट: गिरीश्वर मिश्र

न्यायाधीश शर्मा ने बताया कि नेशनल लोक अदालत (Lok adalat) में बैंक ऋण, बिजली, वन विभाग, मोटर दुर्घटना, एनआई एक्ट, आपराधिक सुलहनीय मामले, उत्पाद विभाग, वैवाहिक जीवन से संबंधित विवाद, उपभोक्ता विवाद, भूमि अधिग्रहण, न्यूनतम मजदूरी, मनरेगा से संबंधित विवाद व अन्य सुलहनीय मामलों का निपटारा किया जाएगा।

इस मौके पर अवर न्यायाधीश सह सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, धनबाद अरविंद कच्छप भी उपस्थित थे।